लाइव टीवी

LSG vs KKR Highlights: डिकॉक-हुड्डा के कमाल के बाद आवेश-होल्डर ने मचाया धमाल, लखनऊ ने कोलकाता को 75 रन से रौंदा

Updated May 07, 2022 | 23:12 IST

IPL 2022, Lucknow Super Giants vs Kolkata Knight Riders Highlight: लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने शनिवार शाम को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को करारी शिकस्त दी।

Loading ...
लखनऊ सुपर जायंट्स
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 53वां मैच
  • लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स
  • लखनऊ ने कोलकाता को बुरी तरह रौंदा

लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) की जीत का सिलसिला जारी है। एलएसएजी ने शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 75 रन से धूल चटाई। लखनऊ ने क्विंटन डिकॉक (29 गेंदों में 50) और दीपक हुड्डा (27 गेंदों में 41) की शानदार पारियों के दम पर 176 का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद एलएसजी ने आवेश खान (19 रन देकर 3 विकेट) और जेसल होल्डर (31 रन खर्च कर 3 विकेट) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत केकेआर को 101 रन पर समेट दिया। कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा रन आंद्रे रसेल (45) ने बनाए। उनके अलावा सुनील नरेन ने 22 रन का योगान दिया। इन दोनों को छोड़कर केकेआर का कोई बल्लेबाज 15 का आंकड़ा नहीं कर सका। 

कोलकाता ने की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने खराब शुरुआत की। ओपनर बाबा इंद्रजीत बगैर खाता खोले ही पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने पहला ओवर मेडन निकाला। इंद्रजीत जब पांच गेंदों पर कोई रन नहीं बना सके तो छठी गेंद शॉर्ट पिच आने पर पुल करने की कोशिश की। ऐसे में गेंद बल्ले के ऊपरी हिस्से पर लगकर खड़ी हो गई और स्क्वायर लेग पर मौजूद आयुष बडोनी ने आसान सा कैच पकड़ लिया। 

श्रेयर अय्यर का नहीं चला बल्ला

केकेआर को दूसरा विकेट कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। इंद्रजीत के आउट होने पर बल्लेबाजी के लिए आए अय्यर का बल्ला नहीं चला। वह 9 गेंदों में महज 6 रन ही बना सके। उन्होंने एक चौका लगाया। अय्यर को दुष्मंथा चमीरा ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। उन्होंने शॉर्ट पिच गेंद से बचने की हड़बड़ी में गलत शॉट खेल डाला, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा। स्क्वायर लेग पर खड़े बडोनी ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। अय्यर का विकेट 11 के कुल स्कोर पर गिरा।

आरोन फिंच ने सस्ते में गंवाया विकेट

कोलकाता का तीसरा विकेट ओपनर आरोन फिंच के तौर पर गिरा। फिंच ने धीमी गति से बल्लेबाजी की। उन्होंने 14 गेंदों में 1 चौके के जरिए 14 रन जुटाए। उन्हें जेसन होल्डर ने छठे ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। फिंच बड़ा शॉट खेलने के लिए छटपटा रहे थे और जैसे ही उन्हें शॉर्ट पिच गेंद मिली तो कट करने का प्रयास किया। हालांकि, फिंच बल्ले को सही तरह कनेक्ट नहीं कर पाए, जिसकी वजह से गेंद किनारा लगकर विकेटकीपर डिकॉक के पास खड़ी हो गई। डिकॉक ने कोई गलती नहीं की और आसान कैच पकड़ लिया। वह 23 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

जल्द पवेलियन लौटे राणा और रिंकु

पिछले मैच में टिककर बल्लेबाजी करने वाले नितीश राणा और रिंकु सिंह जल्द पवेलियन लौट गए। राणा को सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर आवेश खान ने बोल्ड किया। उन्होंने 11 गेंदें खेलकर सिर्फ 2 रन बनाए। वहीं, रिंकु को लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने 12वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा। रिंकु ने सिक्स मारने के चक्कर में क्रुणाल पांड्या को कैच थमाया। उन्होंने 10 गेंदों में 6 रन जुटाए। उनका विकेट 69  के कुल स्कोर पर गिरा।

आंद्रे रसेल ने खेली ताबड़ोतड़ पारी

आवेश खान ने 13वें ओवर में केकेआर को दो झटके दिए। उन्होंने दूसरी गेंद पर आंद्रे रसेल को अपना शिकार बनाया। रसेल ने बैक ऑफ द लेंथ पर पुल किया मगर गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर खड़ी हो गई। जेसन होल्डर ने थर्ड मैन से आगे की तरफ भागकर शानदार कैच लपका। रसेल ने 19 गेंदों में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के जड़े। उनका विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद आवेश ने ओवर की चौथी गेंद पर अनुकूल रॉय को विकेट के पीछे डिकॉक के हाथों लपकवाया। उनका खाता नहीं खुला।

एक ही ओवर में नरेन, साउदी, हर्षित आउट 

कप्तान राहुल ने 15वें ओवर में होल्डर को गेंद थमाई और शुरुआती तीन गेंदों में ही केकेआक का बोरिया बिस्तर बंध गया। होल्डर ने ओवर की पहली गेंद पर सुनील नरेन को क्रुणाल पांड्या के हाथों लपकवाया। उन्होंने 12 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 22 रन की पारी खेली। वह आठवें खिलाड़ी के रूप में आउट हुए। ओवर की दूसरी गेंद पर टिम साउदी (0) ने आवेश को कैच थमाया। आवेश ने डीप स्क्वायर लेग पर आगे की ओर दौड़ते हुए बेहतरीन कैच पकड़ा। वहीं, तीसरी गेंद पर हर्षित राणा (2) रन आउट हो गए। उन्होंने 2 रन लेने के बाद तीसरा रन चुराने के प्रयास किया और विकेट गंवा बैठे। 

ऐसा रहा लखनऊ की पारी का हाल

लखनऊ ने किया निराशाजनक आगाज

एलएसजी ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 176 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ टीम ने निराशाजनक आगाज किया। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे कप्तान केएल राहुल बिना गेंद खेले ही पवेलियन लौट गए। वह पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हो गए। क्विंटन डिकॉक ने शॉर्ट एक्सट्रा कवर की दिशा में शॉट खेला और रन के लिए दौड़ पड़े। इसके बाद दूसरे छोर पर मौजूद राहुल भी दौड़े। लेकिन फिर दोनों बल्लेबाज अपनी क्रीज की तरफ भागे। ऐसे में श्रेयस अय्यर ने फुर्ती दिखाते हुए नॉन स्ट्राइक एंड पर शानदार थ्रो कर राहुल को आउट कर दिया।

डिकॉक ने जड़ा 19वां अर्धशतक

एलएसजी को दूसरा झटका ओपनर क्विंटन डिकॉक के तौर पर लगा। राहुल के जाने के बाद डिकॉक ने टिककर बल्लेबाजी की और 19वां आईपीएल अर्धशतक ठोका। उन्होंने 29 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 50 रन जुटाए। उन्हें सुनील नरेन ने आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। डिॉकक ने गुड लेंथ गेंद को बैकफुट पर जाकर हवा में खेला मगर  लॉन्ग ऑफ पर शिवम मावी के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए दीपक हुड्डा के साथ दूसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 73 के कुल स्कोर पर गिरा। 

अर्धशतक से चूके दीपक हुड्डा

कोलकाता को तीसरी सफलता दीपक हुड्डा के तौर पर मिली। हुड्डा ने शानदार अंदाज में केकेआर के गेंबाजों का सामान किया पर वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 27 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 41 रन की पारी खेली। उन्हें धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने पवेलियन की राह दिखाई। हुड्डा शॉर्ड बॉल पर डीप मिडविकेट की दिशा में पुल करने की फिराक में थे और श्रेयस अय्यर को कैच थमा बैठे। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए क्रुणाल पांड्या के साथ 34 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 107 के कुल स्कोर पर गिरा।

अपने रंग में नजर नहीं आए क्रुणाल

लखनऊ को चौथा झटका क्रुणाल पांड्या के तौर पर लगा। पांड्या अपने रंग में नजर नहीं आए और काफी धीमी गति से रन बनाए। उन्होंने 27 गेंदों में 25 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 2 चौके मारे। पांड्या 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रसेल का शिकार बने। वह ऑफ स्टंप पर आई छोटी गेंद को सही से पढ़ नहीं पाए और अपर कट करने के चक्कर में आउट हो गए। उन्होंने डीप प्वाइंड में आरोन फिंच को कैच थमाया। उनका विकेट 122 के कुल स्कोर पर गिरा।

स्टोइनिस ने खेली 28 रन की पारी

एलएसजी का पांचवां विकेट मार्कस स्टोइनिस के रूप में गिरा। उन्होंने 14 गेंदों में 28 रन बनाए। उन्होंने 1 चौका और तीन छक्को जमाए। स्टोइनिस को शिवम मावी ने 19वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। उन्होंने ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर सिक्स ठोकने के बाद अगली गेंद को लॉन्ग ऑन की दिशा में उठाकर मारा और श्रेयस के हाथों लपके गए। वह 160 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद जेसन होल्डर ने 4 गेंदों में 2 छक्कों के दम पर 13 रन जुटाए। उन्हें टिम साउदी ने 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिंकु सिंह के हाथों लपकवाया। आयुष बडोनी (17 गेंदों में 15) इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए।

टॉस के बाद श्रेयस-मयंक ने क्या कहा?

टॉस जीतने के बाद कोलकाता के कप्तान श्रेयस ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। हमने पिछले गेम में भी चेज किया था, जो अच्छा रहा। हमने एक बदलाव किया है। उमेश यादव की  मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है, जिसके चलते हर्षित राणा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किय गया है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद लखनऊ के कप्तान ने कहा कि हमने इस मैदान पर ज्यादा मैच नहीं खेले हैं। हमने देखा है कि यह मैदान हाई स्कोरिंग नहीं रहा है। हालांकि, हमारे पास एक बल्लेबाजी यूनिट के रूप में बोर्ड पर चुनौतीपूर्ण स्कोर लगाने का अच्छा मौका है। हमें परिस्थितियों का  सही से आकलन करना होगा।

Lucknow Super Giants vs Kolkata Knight Riders Playing 11

लखनऊ सुपरजायंट्स की प्‍लेइंग 11: केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्‍टोइनिस, क्रुणाल पांड्या, आयुष बडोनी, जेसन होल्‍डर, आवेश खान, मोहसिन खान, दुष्‍मंथ चमीरा और रवि बिश्‍नोई।

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्‍लेइंग 11: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), बाबा इंद्रजीत, आरोन फिंच, नितीश राणा, रिंकु सिंह, आंद्रे रसेल, अनुकूल रॉय, सुनील नरेन, टिम साउदी, हर्षित राणा  और शिवम मावी।

प्लेऑफ में पहुंचने के करीब लखनऊ

लखनऊ ने टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। एलएसजी प्लेऑफ में जगह पक्की करने के करीब है। उसके फिलहाल 10 मैचों में 7 जीत और 3 हार के बाद 14 अंक है। लखनऊ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज है। एलएसजी ने अपने पिछले तीन मैचों में लगातार जीत दर्ज की है और अब वो केकेआर के सामने विजयी चौका लगाने की फिराक में होगी। राहुल इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने 10 मैचों में 451 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। 

तालिका में आठवें स्थान पर कोलकाता

कोलकाता ने टूर्नामेंट की शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन फिर टीम लड़खड़ा गई और लगातार पांच मैचों में शिकस्त झेली। ऐसे में कोलकाता के लिए आगे की राह थोड़ी मुश्किल है। हालांकि, केकेआर अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के 7 विकेट से मात देकर जीत की पटरी पर लौट आई है। श्रेयस ब्रिगेड को अगर अपनी प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार रखनी हैं तो उसे लखनऊ के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। उसके 10 मैचों में चार जीत से आठ अंक हैं और वो आठवें स्थान पर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल