लाइव टीवी

LSG vs RCB Highlights: डुप्लेसी की आतिशी पारी में उड़े लखनऊ के 'सुपर जायंट्स', बैंगलोर ने 18 रन से जीता मुकाबला

Updated Apr 20, 2022 | 08:55 IST

IPL 2022, Lucknow Super giants vs Royal Challengers Bangalore Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ विजयी परचम फहराया।

Loading ...
लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 31वां मैच
  • लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • बैंगलोर ने 18 रन से जीता मुकाबला

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के विरुद्ध 18 रन से जीत दर्ज की। कप्तान फाफ डुप्लेसी (64 गेंदों में 96) की आतिशी पर के दम पर आरसीबी ने 181 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में लखनऊ की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 163 रन ही जुटा सकी। लखनऊ के लिए सबसे ज्यादा रन क्रुणाल पांड्या (28 गेंदों में 42) ने बनाए। एलएसजी को टारगेट से दूर रखने में बैंगलोर के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की अहम भूमिका रही, जिन्होंने 25 रन देकर चार विकेट चटकाए। हर्षल पटेल ने दो जबकि मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिया।

लखनऊ ने की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ ने खराब शुरुआत की और टीम ने 17 रन जुटाकर पहला विकेट गंवा दिया। ओपनर क्विंटन डिकॉक 5 गेंदों में महज 3 रन बना सके। उन्हें कर तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। डिकॉक बाहर की तरफ निकली बैक ऑफ लेंथ गेंद पर कट करना चाहते थे लेकिन पहले स्लिप में ग्लेन मैक्सवेल ने कैच पकड़ लिया।

सस्ते में पवेलियन लौटे मनीष पांडे

एलएसजी को दूसरा झटका मनीष पांडे के रूप में लगा है। डिकॉक के आउट होने पर बैटिंग के लिए उतरे पांडे ने सस्ते में विकेट खो दिया। उन्होने 8 गेंदों में केवल 6 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका लगाया। पांडे को हेजलवुड ने पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर अपना शिकार बनाया। उन्होंने बैकफुट पर जाकर गेंद को पुल करनी की कोशिश की और मिडविकेट पर हर्षल पटेल को कैच थमा दिया। उनका विकेट 33 के कुल स्कोर पर गिरा।

केएल राहुल ने खेली 30 रन की पारी

हर्षल पटेल ने बैंगलोर को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने कप्तान केएल राहुल को आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया।राहुल मिडिल और लेग स्टंप पर फेंकी लेंथ गेंद को लेग साइड में धकेलना की फिराक में थे पर बॉल हल्का सा बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर कार्तिक के पास चली गई। कैच की अपील हुई है और अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद आरसीबी ने रिव्यू लिया और अल्ट्रा एज में पता चला कि बल्ला टच हुआ था। राहुल ने 24 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्के के दम पर 30 रन की पारी खेली। उनका विकेट 64 के कुल स्कोर पर गिरा।

नहीं चला दीपक हुड्डा का बल्ला

दीपक हुड्डा से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी पर वह आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंदों में 13 रन जुटाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका जमाया। दीपक को 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद सिराज ने अपने जाल में फंयासा। वह अपर कट मारने के चक्कर में डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर प्रभुदेसाई को कैच थमा बैठे। 

अर्धशतक से चूके क्रुणाल पांड्या

लखनऊ को पांचवां झटका क्रुणाल पांड्या के तौर पर लगा। उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की पर अर्धशतक नहीं जड़ पाए। उन्होंने 28 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 42 रन की पारी खेसी। पांड्या को मैक्सवेल ने 14वें ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन भेजा। उन्होंने पुल करने के प्रयास और सही से कनेक्ट नहीं कर सके। डीप मिडविकेट पर शाहबाज अहमद ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। उनका विकेट 108 के कुल स्कोर पर गिरा।

बडोनी ने 13, स्टोइनिस ने 24 और होल्डर ने 16 बनाए

लखनऊ का छठा विकेट आयुष बडोनी के रूप में गिरा। वह कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने 13 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 13 रन बनाए और 17वें ओवर की चौथी गेंद पर हेजलवुड का शिकार बन गए। इसके बाद हेजलवुडा ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस को बोल्ड किया। स्टोइनिस ने 15 गेंदों में 24 रन की पारी खेली। उन्होंने 2 चौके और 1 छक्का लगाया। जेसन होल्डर 8 गेंदों में 2 छक्कों की बदौलत 16 रन जोड़कर आउट हुए। उन्हें हर्षल पटेल ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सिराज के हाथों लपकवाया। वहीं, दुष्मंथा चमीरा 1 रन बनाकर और रवि बिश्ननोई बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे।

ऐसा रहा बैंगलोर की पारी का हाल

बैंगलोर ने किया निराशाजनक आगाज

आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 181 रन जोड़े। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर ने निराशाजनक आगाज किया और सात रन के स्कोर पर दो विकेट खो दिए। सलामी बल्लेबाज अनुज रावत और विराट कोहली पहले ओवर में दुष्मंथा चमीरा का शिकार बने। अनुज ने चौथी गेंद पर चौका लगाया और वह पांचवीं गेंद को भी बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे लेकिन मिडविकेट पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 5 गेंदों का सामना किया और चार ही बनाए। वहीं, अनुज के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे ओवर की छठी गेंद पर गोल्ड डक हो गए। कोहली ने कट करने की कोशिश की मगर बैकवर्ड प्वाइंट पर दीपक हुड्डा के हाथों लपके गए। 

मैक्सवेल बने क्रुणाल पांड्या का शिकार

आरसीबी को तीसरा झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में लगा। मैक्सवेल ने कुछ अच्छे शॉट मारे पर वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 11 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के के जरिए 23 रन बनाए। उनकी पारी का अंत क्रुणाल पांड्या ने छठे ओवर की दूसरी गेंद पर किया। मैक्सवेल ने अपना पसंदीदा रिवर्स स्वीप करने का प्रयास लेकिन गेंद बल्ले पर सही से कनेक्ट नहीं हुई। ऐसे में थर्डमैन पर मौजूदा जेसन होल्डर ने उछलते हुए शानदार कैच लपक लिया। उनका विकेट 44 के कुल स्कोर पर गिरा। 

नहीं चला सुयष प्रभुदेसाई का बल्ला

लखनऊ को चौथी सफलता सुयष प्रभुदेसाई के तौर पर मिली। उनसे टीम को टिककर बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी लेकिन वह केवल 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 9 खेलीं और एक छक्का लगाया। प्रभुदेसाई को होल्डर ने 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह बड़ा शॉट जमाने के प्रायस में थे मगर गेंद बल्ले के ऊपरी हिस्सा पर लगकर खड़ी हो गई। इसके बाद मिडविकेट पर खड़े क्रुणाल ने आसान सा कैच पकड़ लिया।

शाहबाज अहमद हुए रन आउट

आरसीबी को पांचवां झटका शाहबाज अहमद के रूप में लगा। उन्होंने मुश्किल वक्त में टीम के लिए 22 गेंदों में 1 चौके के जरिए 26 रुन की पारी खेली। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए डुप्लेसी के साथ 70 रन की अहम साझेदारी की। शाहबाज 132 के कुल स्कोड़र पर पेविलनय लौटे। वह होल्डर द्वारा डाले गए 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर रन आउट हुए। डुप्लेसी कवर में एक रन चुराने की फिराक में थे और फिर मना कर दिया। ऐसे में राहुल ने नॉन-स्ट्राइक एंड की तरफ शानदार थ्रो किया और होल्डर ने गिल्लियां बिखेर दीं।

पहले शतक से चूके फाफ डुप्लेसी

बैंगलोर का छठा विकेट कप्तान फाफ डुप्लेसी के तौर पर गिरा। बतौर ओपनर उतरे डुप्लेसी ने बेहतरीन बल्लेबाजी की लेकिन वह आईपीएल में पहला शतक ठोकने से चूक गए। उन्होंने 64 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 96 रन की पारी खेली। डुप्वेसी 20वें ओवर की पाचवीं गेंद पर होल्डर का शिकार बने। उन्होंने पुल के जरिए छक्के लगाने का प्रयास किया और वह डीप स्क्वेयर लेग पर मार्कस स्टोइनिस को कैच बैठे। उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ छठे विकेट के लिए 49 रन की पार्टनरशिप की। कार्तिक 8 गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने एक छक्का जमाया।

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा?

टॉस जीतने के बाद लखनऊ के कप्तान राहुल ने कहा कि हमने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस स्तर पर सभी टीमें पीछा करना पसंद करती हैं। हम जानते हैं कि गेम में उतार-चढ़ाव हो सकता है। पहली गेंद पर डक और फिर शतक, यह मेरे लिए शानदार रहा। गेम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हूं। वहीं, टॉस गंवाने के बाद बैंगलोर के कप्तान डुप्लेसी ने कहा कि ह हमारे लिए इस सीजन में शानदार शुरुआत रही है। खिलाड़ी अच्छा खेल रहे हैं। आज हम एक मजबूत टीम के खिलाफ खेल रहे हैं। बता दें कि दोनों टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

Lucknow Super giants vs Royal Challengers Bangalore Playing 11

लखनऊ सुपर जायंट्स की प्‍लेइंग 11: केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), मनीष पांडे, मार्कस स्‍टोइनिस, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, क्रुणाल पांड्या, जेसन होल्‍डर, दुष्‍मंथा चमीरा, आवेश खान और रवि बिश्नोई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्‍लेइंग 11: फाफ डुप्लेसी (कप्‍तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, सुयष प्रभुदेसाई, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा, मोहम्‍मद सिराज और जोश हेजलवुड।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल