लाइव टीवी

सूर्य कुमार यादव ने विंडीज के खिलाफ मचाया ऐसा कहर, विराट कोहली भी गए पिछड़

Updated Feb 21, 2022 | 07:30 IST

Surya Kumar Yadav Man of The series: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में अपनी आतिशी बल्लेबाजी के बल पर मैन ऑफ द सीरीज चुने गए सूर्यकुमार यादव ने एक मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 में अर्धशतक जड़ने के बाद सूर्यकुमार यादव
मुख्य बातें
  • सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंड़ीज के खिलाफ टी20 सीरीज में बनाए 194.54 के स्ट्राइक रेट से रन
  • धमाकेदार प्रदर्शन के लिए चुने गए तीसरे मैच में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज
  • टी20 सीरीज में सूर्यकुमार रहे निकोलस पूरन के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज, वनडे सीरीज के थे सबसे सफल खिलाड़ी

कोलकाता: इन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के युवा स्टार सूर्यकुमार यादव की किस्मत बुलदियों पर है। पिछले साल धमाकेदार अंदाज में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने के बाद वो लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खेलने का मौका भी मिला और वो अगले दो विश्व कप(टी20 और वनडे) में भारतीय टीम की योजना का अहम हिस्सा हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया वनडे और टी20 सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। कोलकाता के इडेन गार्डन्स में आयोजित तीन मैचों की टी20 सीरीज में सूर्यकुमार ने अपने बल्ले से कहर परपाया और तीन मैच में 55 गेंदों का सामना करते हुए 194.54 के स्ट्राइक रेट और 53.50 के शानदार औसत से 107 रन बनाए। 

तीसरे टी20 में उड़ाए कैरेबियाई गेंदबाजों के छक्के 
सूर्यकुमार ने सीरीज के दौरान 65 रन की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेली जो रविवार को तीसरे मैच में आई। उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए 7 छक्के और 1 चौके की मदद से 65 रन बनाए। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच और सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। 

सीरीज में भारत के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन
वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे सूर्यकुमार टी20 सीरीज में निकोलस पूरन के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे पायदान पर रहे। सीरीज के पहले मैच में सूर्य कुमार यादव ने 18 गेंद में 34 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा था। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 188.88 का था। 

विराट कोहली को सूर्यकुमार ने पछाड़ा 
सीरीज में सूर्यकुमार यादव ने 194.54 के स्ट्राइक रेट से रन बनाकर विराट कोहली को एक सीरीज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाने के मामले में पीछे छोड़कर सूची में तीसरे पायदान पर कब्जा कर लिया। विराट ने साल 2019 में विंडीज के खिलाफ ही 190.62 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। इस सूची में पहले पायदान पर काबिज केएल राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2016 में 215.68 के स्ट्राइक रेट से सीरीज में रन बना चुके हैं। वहीं इस मामले में दूसरे पायदान पर काबिज हिटमैन रोहित शर्मा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 213.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल