लाइव टीवी

मार्क बाउचर ने फिर किया एबी डिविलियर्स की वापसी का समर्थन 

Updated Feb 17, 2020 | 11:27 IST

दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज गंवाने के बाद एक बार फिर एबी डिविलियर्स की टीम में वापसी का समर्थन किया है।

Loading ...
AB de Villiers

जोहान्सबर्ग: तमाम उठापटक के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए बुरा दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। पिछले साल इंग्लैंड की मेजबनी में खेले गए वनडे विश्व कप के पहले दौर में बाहर होने के बाद से दक्षिण अफ्रीका टीम किसी भी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। भारत दौरे पर टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर करने के बाद टेस्ट सीरीज 0-3 के अंतर से गंवानी पड़ी। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के तीनों फॉर्मेंट में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। इंग्लैंड की टीम ने पहले टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम की। इसके बाद वनडे सीरीज 1-1 से बराबर की और अंत में टी-20 सीरीज 2-1 के अंतर से अपने नाम कर ली।

इस स्थिति से उबरने के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम को केवल एक रास्ता नजर आ रहा है और वो है दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की वापसी। साल 2018 में आईपीएल के बाद एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। विश्व कप से ठीक एक साल पहले उनके इस निर्णय पर सवाल उठे थे लेकिन उनके टीम से बाहर होते ही द. अफ्रीकी टीम का संघर्ष शुरू हो गया। टीम का खराब स्थिति देखकर वनडे विश्व कप से पहले उन्होंने संन्यास से वापसी का ऑफर भी दिया था लेकिन बोर्ड के अंदर चल रही रस्साकशी की वजह से वो परवान नहीं चढ़ सका। इसके बाद विश्व कप में अफ्रीकी टीम का बुरा हाल हो गया। 

ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए टीम ने नए कोच मार्क बाउचर ने खुले तौर पर एबी डिविलियर्स की टीम में वापसी का समर्थन किया है। बाउचर ने ये बात इंग्लैड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज के समापन के बाद कही। जिसनें टीम को 222 रन का स्कोर खड़ा करने का बावजूद 5 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा। 

बाउचर ने कहा, वो मीडिया और लोगों के लिए चर्चा का विषय हैं लेकिन वो मेरे लिए चर्चा का विषय नहीं हैं। मेरी इस बारे में( संन्यास से वापसी) उनसे चर्चा हो चुकी है और जल्दी ही हमें इस बारे में यह मालूम हो जाएगा कि वो क्या निर्णय कर रहे हैं। जैसा कि मैं पहले दिन से कह रहा हूं कि यदि हम वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो उसके लिए हमारे पास सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने चाहिए। 

दक्षिण अफ्रीकी कोच ने आगे कहा, यदि एबी अच्छे फॉर्म में हैं और वापसी के लिए तैयार हैं तो हम उन्हें उबलब्ध होने के लिए कहेंगे। यदि वो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं तो हमें उन्हें अपना काम करने देना चाहिए। ये किसी के लिए अहम का विषय नहीं है। यह विश्व कप में अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को भेजकर टूर्नामेंट जीतने की कोशिश करने का सवाल है।'

एबी डिविलियर्स आखिरी बार मैदान में हार में संपन्न हुई बिग बैश लीग में ब्रिस्बेन हीट के लिए खेलते दिखे थे। टूर्नामेंट में पहला मैच खेलने के बाद उन्होंने कहा था कि वो आगामी टी-20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल