लाइव टीवी

मेग लेनिंग ने कप्तानी में किया ऐसा कारनामा जो पॉन्टिंग जैसा दिग्गज भी नहीं कर पाया

Updated Mar 08, 2020 | 19:02 IST

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लेनिंग ने भारत के खिलाफ एमसीजी में खिताबी जीत हासिल करते ही एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो उनसे पहले और कोई नहीं कर पाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Meg Lanning WC Win
मुख्य बातें
  • मेग लेनिंग बनीं घरेलू और विदेशी सरजमीं पर टी20 विश्व खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली कप्तान
  • साल 2018 में वेस्टइंडीज की मेजबानी में टीम को दिलाया था खिताब
  • अब भारत को एमसीजी में मात देकर ऑस्ट्रेलिया को दिलाया लगातार दूसरा खिताब
  • मेग लेनिंग ने बतौर खिलाड़ी पांचवां टी-20 खिताब जीता है

मेलबर्न: मेग लेनिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 80 हजार दर्शकों के बीच पांचवीं बार टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की इस खिताबी जीत के साथ ही कप्तान मेग लेनिंग ने वो कारनामा कर दिखाया जो उसने पहले दुनिया में और कोई नहीं कर पाया। वो ऑस्ट्रेलिया को अपनी विदेशी और घरेलू सरजमीं पर विश्व चैंपियन बनाने वाली पहली कप्तान बन गई हैं। उन्होंने साल 2014 और 2018 में ऑस्ट्रेलिया को अपनी कप्तानी में विश्व खिताब दिलाया था। उनकी कप्तानी में टीम का ये तीसरा टी20 खिताब है। 

मेग लेनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज की मेजबानी में साल 2018 और बांग्लादेश की मेजबानी में 2014 में आयोजित टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड को मात देकर खिताबी जीत हासिल की थी। 2018 के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए  इंग्लैंड की टीम महज 105 रन बनाकर ढेर हो गई थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 15.1 ओवर में 8 विकेट शेष रहते खिताब अपने नाम किया था। यह ऑस्ट्रेलियाई टीम का चौथा टी-20 विश्व कप खिताब था। वहीं 2014 में भी इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 105 रन बनाए थे। वहीं इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने विजयी लक्ष्य 15.1 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। 

भारत के खिलाफ पहले मैच में मिली थी हार 
ऐसे में पहली बार अपनी मेजबानी में टी20 विश्व कप खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की कमान मेग लेनिंग के हाथों में थी। टीम को टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में शुरुआत हार से उबरकर कंगारू टीम ने शानदार प्रदर्शन किया लगातार छठी बार फाइनल में एंट्री की। ऐसे में लेनिंग के हाथ इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का शानदार मौका आ गया। जिसे उन्होंने खाली नहीं जाने दिया और खिताबी जीत हासिल कर भारत से पहले मैच की हार का हिसाब भी सूद सहित चुकता कर लिया। मेग लेनिंग की ये उपलब्धि विशिष्ट है और शायद ही आगे चलकर दुनिया का कोई कप्तान उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर सके। 

बतौर खिलाड़ी जीता पांचवां टी20 खिताब
मेग लेनिंग ने बतौर खिलाड़ी पांचवां टी-20 विश्व खिताब जीता है। 7 विश्व कप में छह बार फाइनल में पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया पांच बार चैंपियन बनी है। पांचों बार मेग लेनिंग टीम की सदस्य रही हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल