लाइव टीवी

MI vs SRH Highlights: हैदराबाद ने तोड़ा लगातार पांच हार का सिलसिला, मुंबई के खिलाफ दर्ज की रोमांचक जीत

Updated May 17, 2022 | 23:45 IST

IPL 2022, Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ करीबी मुकाबले में विजयी परचम फहराया।

Loading ...
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 65वां मैच
  • मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ

सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की टीम आखिरकार जीत की पटरी पर लौट आई है। हैदराबाद ने लगातार पांच हार के बाद मंगलवार को मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ रोमांचक मैच में 3 रन से जीत हासिल की। एसआरएच ने राहुल त्रिपाठी (76) की शानदार पारी के दम पर 193 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में मुंबई की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 190 रन जुटा सकी। एमआई की ओर से रोहित शर्मा (48), इशान किशन और टिम डेवड (46) ने अच्छी बल्लेबाजी की। वहीं, हैदराबद के लिए उमरान मलिक ने तीन जबकि भुवनेश्वर कुमार और वॉशिंगटन सुंदर ने एक-एक विकेट चटकाया। मुंबई के दो खिलाड़ी रन आउट हुए।

मुंबई ने की शानदार शुरुआत

बड़ लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और इशान किशन ने पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़े। यह साझेदारी 11वें ओवर की चौथी गेंद पर रोहित के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें वॉशिंगटन सुंदर ने अपने जाल में फंसाया। लग रहा था कि रोहित अपनी फिफ्टी कंप्लीट कर लेंगे लेकिन वह पुल करने के चक्कर में स्क्वायर लेग पर सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी जगदीश सुचित को कैच थमा बैठे। उन्होंने 36 गेंदों में 2 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 48 रन की पारी खेली। 

​फिफ्टी से चूके इशान किशन

मुंबई का दूसरा विकेट इशान किशन के तौर पर गिरा। रोहित के जाने के बाद इशान भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। वह 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर तेज गेंदबाज उमरान मलिक का शिकर बने। इशान लेग स्टंप पर आई गुड लेंथ गेंद को उठाकर स्क्वायर लेग की बाउंड्री के पार भेचना चाहते थे लेकिन बल्ले को सही से कनेक्ट नहीं कर सके। ऐसे में गेंद मिडऑन की दिशा में हवा में खड़ी हो गई और प्रियम गर्ग ने दौड़कर लगाकर कैच पकड़ लिया। इशान ने 34 गेंदों में 43 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 5 चौके और 1 छक्का लगाया। 

तिलक-सैम्स बने उमरान का शिकार

एमआई को तीसरा झटका तिलक वर्मा के रूप में लगा। तिलक से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 9 गेंदों में 1 चौके जरिए 8 रन जुटाए। तिलक के उमरान ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन चलता किया। उन्होंने शॉर्ट लेंथ गेंद पर पुल करने की कोशिश की लेकिन अतिरिक्त उछाल की वजह से गच्चा खा खा गए। उन्होंने प्वाइंट की दिशा में विलियमसन को कैच थमाया। उमरान ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर डेवियल सैम्स का शिकार किया। उन्होंने भी पुल करने के प्रयास किया और मिडविकेट पर गर्ग के हाथों लपके गए। उन्होंने 11 गेंदों में 15 रन बनाए। सैम्स ने एक छक्का लगाया। उनका विकेट 127 के कुल स्कोर पर गिरा।

डेविड के आउट होती टूटी उम्मीदें

मुंबई को पांचवां झटका ट्रिस्टन स्टब्स (2 गेंदों में 2) के तौर पर लगा, जो 17वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हुए। वहीं, एमआई का छठा विकेट टिम डेविड के रूप में गिरा, जिनके आउट होते ही टीम की जीतने की उम्मींदें टूट गईं। डेविड ने 18वें ओवर में नटराजन के खिलाफ चार छक्के जड़े। हालांकि,  डेविड इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए। उन्होंने 18 गेंदों में 46 रन की पारी खेली। उन्होंने चार सिक्स के अलावा तीन चौके जड़े। वहीं, एसआरएच को सातवीं सफलता संजय यादव (0) के तौर पर मिली, जो 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर भुवी का शिकार बने। रमनदीप सिंह 6 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की बदौलत 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

ऐसा रहा हैदबाद की पारी का हाल

हैदराबाद का निराशाजनक आगाज

एसआरएच ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 193 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद टीम ने निराशाजनक आगाज किया और 18 के कुल स्कोर पर पहला विकेट खो दिया। सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा 10 गेंदों में 9 रन ही बना सके। उन्होंने 1 चौका लगाया। अभिषेक को डेनियल सैम्स ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह गुड लेंथ गेंद को उठाकर बाउंड्री के पार भेजना की फिराक में थे पर बल्ले का संपर्क सही से नहीं हो पाया। ऐसे में गेंद मिडऑफ पर हवा में टंग गई और मयंक मारकंडे ने कोई गलती किए बिना कैच लपक लिया।

कॉट एंड बोल्ड हुए प्रियम गर्ग

हैदराबाद को दूसरा झटका प्रियम गर्ग के रूप में लगा। शशांक सिंह की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए गर्ग ने बतौर ओपनर के बाद टिककर बल्लेबाजी की। हालांकि, गर्ग अपना दूसरा आईपीएल पचासा कंप्लीट नहीं कर पाए। उन्होंने 26 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 42 रन की पारी खेली। उन्हें रमनदीप सिंह ने 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। गर्ग ने ऑफ स्टंप पर आई फुल लेंथ गेंद को सामने की दिशा में खेलना का प्रयास किया और रमनदीप को ही कैच थमा दिया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए राहुल त्रिपाठी के साथ 78 रन की साझेदारी की।

अर्धशतक से चूके निकोलस पूरन

मुंबई को तीसरी सफलता निकोलस पूरन के तौर पर मिली। गर्ग के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए पूरन ने डटकर मुंबई के गेंदबाजों का सामना किया से लेकिन वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 22 गेंदों में 38 रन जुटाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके और 3 छक्के लगाए। पूरन को 17वें ओवर की पांचवीं गेंद पर राइली  मेरेडिथ ने अपने जाल में फंसाया। उन्होंने स्लॉग का प्रयास किया और डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर मारकंडे को कैच थमा दिया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए त्रिपाठी के साथ 76 रन की पार्टनरशिप की। उनका विकेट 172 के कुल स्कोर पर गिरा।

एक ही ओवर में राहुल-मार्कराम आउट

रमनदीप सिंह ने 18वें ओवर में हैदराबाद को दो झटके दिए। उन्होंने दूसरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी को पवेलियन भेजा, जिन्होंने 44 गेंदों में 76 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 3 छक्के मारे। राहुल ने ऑफ स्टंप के बाहर आई गुड लेंथ गेंद पर स्लॉग किया और लॉन्ग ऑन की दिशा में तिलक वर्मा को कैच थमा दिया। ओवर की अंतिम गेंद पर एडेन मार्कराम ने अपना विकेट गंवाया। मार्कराम ने सिक्स जड़ने की कोशिश की और गेंद लॉन्ग ऑफ टंग गई। ऐसे में टिम डेविड ने आसान कैच लपक लिया। मार्कराम 175 के कुल स्कोर पर आउट हुए। इनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर को (6 गेंदों में 9) जसप्रीत बुमराह ने 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड किया। वहीं, केन विलमयमसन 7 गेंदों में 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad Playing 11

 मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान) इशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, टिम डेविड, ट्रिस्टन स्टब्स, रमनदीप सिंह, डेनियल सैम्स, संजय यादव, जसप्रीत बुमराह और राइली  मेरेडिथ, मयंक मारकंडे।

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, फजरहक फारुकी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और उमरान मलिक।

टॉस के बाद क्या बोले रोहित और विलियमसन?

टॉस जीतने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। हम सिर्फ कुछ चीजों को आजमाना चाहते हैं और यह हमारे लिए तब काम करता है, जब हमारे सामने स्कोर होता है। हमने दो बदलाव किए हैं। कुमार कार्तिकेय और ऋतिक शौकीन की जगह मयंक मारकंडे और संजय यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद हैदराबाद के कप्तान विलियमसन ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी ही करना चाह रहे थे। हमें नेट रनरेट का भी ध्यान रखना होगा। पिच सूखी है और बोर्ड पर चुनौतीपूर्ण रन बनाना अच्छा होगा। हमने शशांक सिंह और मार्को येन्सन के स्थान पर  प्रियम गर्ग और फजलहक फारूकी को मौका दिया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल