लाइव टीवी

AUSW vs INDW: मिताली राज ने एक तीर से साधे दो निशाने, पहले 20 हजार रन पूरे किए और फिर बनाया ये दमदार रिकॉर्ड

Updated Sep 21, 2021 | 15:26 IST

Mithali Raj completed 20000 runs: मिताली राज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में एक तीर से दो निशाने साधे। उन्होंने पहले 20 हजार रन पूरे किए और फिर लगातार पांच अर्धशतक जड़ने का एक दमदार रिकॉर्ड बना डाला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मिताली राज @ICC
मुख्य बातें
  • मिताली राज की शानदार फॉर्म जारी है
  • उन्होंने एक और अर्धशतक ठोका दिया
  • मिताली ने एक साथ दो कारनामे अंजाम दिए

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच मंगलवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। भारत ने भले ही यह मैच गंवा दिया हो लेकिन कप्तान मिताली राज ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाया। उन्होंने मुश्किल वक्त में टीम के लिए 107 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 63 रन बनाए। साथ ही मिताली ने दो बड़ी उपलब्धि अपने नाम कीं। उन्होंने अपने करियर (इंटरनेशनल और घरेलू) में 20 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वह इंटरनेशनल में 10 हजार से अधिक और घरेलू क्रिकेट में 10 हजार के लगभग रन बना चुकी हैं। 

लगातार पांच अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया

मिताली ने 20 हजार रन बनाने में सफलता हासिल करने के बाद एक और दमदार रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने लगातार पांचवां वनडे अर्धशतक जड़कर इस कारनामे को अंजाम दिया। मिताली 5 लगातार वनडे पारियों (पुरुष/महिला) में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाली पहली क्रिकेटर बन गई हैं। इन दौरान किसी भी पारी में उनकी साथी खिलाड़ियों ने पचास का आंकड़ा नहीं छुआ। उन्होंने पिछले चार मुकाबलों में नाबाद 79, 72, 59, और नाबाद 75 रन बनाए। बता दें कि मिताली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो पचासा ठोका, वो उनके वनडे करियर की 59वीं फिफ्टी है। 

22 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं

38 वर्षीय मिताली 22 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं और उनका जलवा बरकरार है। उनके बल्ले से पिछले कुछ समय से खूब रन निकल रहे हैं। मिताली ने भारत के लिए  जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 16 साल की उम्र में वनडे डेब्यू किया था और तब से सभी फॉर्मेट में भारतीय महिला टीम का एक अहम हिस्सा हैं। उन्होंने अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वह महिला क्रिकेट में 6,000 से अधिक वनडे रन बनाने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। मिताली 10,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

अब तक ऐसा रहा मिताली का करियर 

मिताली ने वनडे में अब तक 218 मैचों में 51.88 की औसत से 7367 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने 11 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 44.60 की औसत से 669 रन जुटाए। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए। मिताली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में रिकार्ड 80 अर्धशतक और आठ शतक जड़े हैं। उन्होंने वनडे में 50 पचासे के असाला 7 शतक मारे। वहीं, टी20 में 17 फिफ्टी लगाईं। मिताली ने टेस्ट मैचों में सिर्फ एक शतक जमाया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल