लाइव टीवी

मिताली राज ने फैन को लताड़ लगाते हुए कहा- मैं एक गौरवशाली भारतीय हूं, जानिए क्‍या है पूरा मामला

Updated Oct 16, 2019 | 11:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मिताली के लिए यह सीरीज खास रही क्‍योंकि उन्‍होंने अपनी अगुवाई में टीम को यादगार जीत दिलाई। इसी के साथ मिताली अपने नेतृत्‍व में देश को 100 जीत दिलाने वाली पहली भारतीय महिला कप्‍तान बनीं।

Loading ...
मिताली राज
मुख्य बातें
  • मिताली राज ने भारत को दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम पर 3-0 की सीरीज जीत दिलाई
  • फैन ने मिताली की ट्विटर पर तमिल भाषा का उपयोग नहीं करने को लेकर आलोचना की
  • मिताली ने फैन को जवाब देते हुए कहा कि इन सभी से ऊपर मैं एक गौरवशाली भारतीय हूं

नई दिल्‍ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका का तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से सफाया किया। भारत ने वडोदरा के रिलायंस क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए रोमांचक तीसरे वनडे में प्रोटियाज को 6 रन से मात दी। इस सीरीज में खेलकर कप्‍तान मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने दो दशक (20 साल) पूरे किए। मिताली के लिए यह सीरीज खास रही क्‍योंकि इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने के साथ ही उन्‍होंने अपनी अगुवाई में टीम को यादगार सीरीज जीत दिलाई। इसी के साथ मिताली अपने नेतृत्‍व में देश को 100 जीत दिलाने वाली पहली भारतीय महिला कप्‍तान भी बनीं।

मिताली के लिए मैदान के अंदर जितना अच्‍छा समय बीत रहा था, वहीं बाहर उनके साथ सबकुछ ठीक नहीं हुआ। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान की ट्विटर पर एक फैन ने जमकर आलोचना की, जिस पर मिताली ने भी तगड़ा जवाब दिया। फैन ने मिताली के लिए कहा कि उन्‍हें तमिल नहीं आती। वह सिर्फ अंग्रेजी, तेलुगु और हिंदी में बातचीत करती हैं। दरअसल, फैन ने यह ट्वीट मिताली की भाषा प्राथमिकता को लेकर किया था, जिसमें कहा जा रहा था कि क्रिकेट मैच से पहले या बाद में मीडिया से बातचीत करने के दौरान वह इन तीन भाषाओं में बात करने में सहज महसूस करती हैं।

मिताली ने इस आलोचना पर फैन को लताड़ लगाई और करारा जवाब दिया। उन्‍होंने ट्वीट करके तमिल भाषा के साथ एक कैप्‍शन लिखा। भारतीय कप्‍तान ने लिखा, 'तमिल मेरी मातृभाषा है। मैं अच्‍छे से तमिल बोल लेती हूं। मैं तमिलनाडु में रहने पर गर्व महसूस करती हूं। मगर इन सभी से ऊपर मैं एक गौरवशाली भारतीय हूं! मेरे प्‍यारे सुगु, मेरे हर पोस्‍ट पर आपकी लगातार आलोचना, आपकी प्रत्‍येक दिन की सलाह कि मुझे कैसे और क्‍या करना है, निश्चित ही मुझे आगे बढ़ाती है।'

 

बहरहाल, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज मिताली के लिए यादगार बनी क्‍योंकि वह 20 साल तक वनडे खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। 3-0 से सीरीज जीतने के साथ ही मिताली ने बतौर भारतीय कप्‍तान 100 वनडे जीत हासिल की। वो यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश की पहली जबक‍ि दुनिया की दूसरी कप्‍तान हैं। जहां तक सीरीज की बात है तो भारत ने उम्‍मीद नहीं की थी कि वह तीनों मैचों में प्रोटियाज को मात देने में सफल होगा जबकि सीरीज शुरू होने से पहले उसकी स्‍टार ओपनर स्‍मृति मंधाना चोटिल होकर बाहर हो गईं थी।

मंधाना की जगह प्रिया पूनिया को मौका दिया गया, जिन्‍होंने अपने पहले ही मैच में नाबाद 75 रन की मैच विजयी पारी खेली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 13 खिलाड़‍ियों ने समय-समय पर प्रदर्शन किया और इसकी मदद से भारत ने लगातार पांचवीं द्विपक्षीय सीरीज जीती।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल