लाइव टीवी

PSL 2020: कौन है ये गेंदबाज? टूर्नामेंट की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

Updated Feb 21, 2020 | 08:16 IST

PSL 2020, Quetta Gladiators vs Islamabad United: पाकिस्तान के टी20 टूर्नामेंट पाकिस्तान सुपर लीग के नए सीजन का आगाज गुरुवार शाम हुआ और सीजन की पहली ही गेंद पर विकेट गिर गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Muhammad Nawaz dismisses Colin Munro in PSL 2020 opener

गुरुवार को पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2020) के नए संस्करण का आगाज हो गया। सुरक्षा और कई अन्य विवादों के बाद आखिरकार किसी तरह पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट को शुरू कराया। पहले मैच में क्वेटा ग्लैडिएटर्स (Quetta Gladiators) और इस्लामाबाद युनाइटेड (Islamabad United) की भिड़ंत हुई। कराची में खेले गए इस मुकाबले में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद की अगुवाई वाली क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने पाकिस्तानी स्पिनर शादाब खान की अगुवाई वाली इस्लामाबाद युनाइटेड को 3 विकेट से मात दे दी। दिलचस्प चीज रही टूर्नामेंट की पहली गेंद जो कई रिकॉर्ड बना गई।

मैच में क्वेटा ग्लैडिएटर्स टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इस्लामाबाद युनाइटेड पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उनकी शुरुआत ऐसी हुई जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा था। पाकिस्तान के 25 वर्षीय स्पिनर मोहम्मद नवाज को पहला ओवर दिया गया और उनके सामने थे न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज कॉलिन मुनरो। नवाज ने पहली ही गेंद पर मुनरो को शॉट खेलने पर मजबूर किया और गेंद सीधे उनकी बाईं तरफ गई जिसे नवाज ने डाइव लगाते हुए लपक लिया। स्कोर था 0 रन पर 1 विकेट।

कौन हैं मोहम्मद नवाज?

पाकिस्तान के रावलपिंडी में जन्मे 25 वर्षीय मोहम्मद नवाज एक ऑलराउंडर हैं। वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं जबकि वो एक चाइनामैन गेंदबाज भी हैं। अब तक वो 44 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 2179 रन और 65 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो 3 टेस्ट, 15 वनडे और 16 टी20 मैच खेल चुके हैं जिनमें वो 263 रन और 34 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

बन गए ये रिकॉर्ड

- दूसरी बार पाकिस्तान सुपर लीग के किसी संस्करण की पहली ही गेंद पर विकेट गिरा है। गुरुवार को जहां मोहम्मद नवाज ने कॉलिन मुनरो को आउट करके ये कमाल किया। इससे तीन साल पहले पीएसएल 2017 में मोहम्मद हफीज को मोहम्मद इरफान ने टूर्नामेंट की पहली ही गेंद पर विकेट लिया था।

- पाकिस्तान सुपर लीग के किसी मैच में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले कॉलिन मुनरो पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 2016 में जुनैद ने क्रिस गेल को, 2017 में इरफान ने हफीज को, 2018 में नवाज ने संगकारा को और पीएसएल 2019 में न्यूजीलैंड के ल्यूक रोंची दो बार मैच की पहली ही गेंद पर आउट हुए। उनको एक बार सोहेल ने आउट किया था और एक बार शाहीन अफरीदी ने।

- ऐसा तीसरी बार हुआ जब क्वेटा ग्लैडिएटर्स को मैच की पहली ही गेंद पर विकेट मिला है। किसी भी टीम ने ये कमाल दो बार भी नहीं किया है।

चार दिन पहले ही गरजे थे मुनरो

न्यूजीलैंड के धुरंधर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो का टूर्नामेंट की पहली ही गेंद पर आउट हो जाना इसलिए भी चौंकाता है क्योंकि वो इन दिनों गजब की लय में थे। हाल ही में न्यूजीलैंड के घरेलू वनडे टूर्नामेंट 'फोर्ड ट्रॉफी' के फाइनल मैच में कॉलिन मुनरो ने ऑकलैंड की तरफ से खेलते हुए ओटागो टीम के खिलाफ 60 गेंदों पर ताबड़तोड़ 104 रनों की पारी खेली थी जिसमें 7 छक्के और 12 चौके शामिल थे। उनकी पारी के दम पर ऑकलैंड की टीम ने 284 रनों का लक्ष्य 44 ओवर में ही हासिल कर लिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल