लाइव टीवी

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने बनाया टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड

Updated Dec 22, 2020 | 20:39 IST

PAK vs NZ, Mohammad Rizwan record: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और इस समय कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने वाले मोहम्मद रिजवान ने नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मोहम्मद रिजवान (PCB)
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड तीसरा टी20, नेपियर
  • विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने बनाया नया रिकॉर्ड
  • किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज ने नहीं किया है ये कमाल

पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस समय एक अजीब स्थिति से गुजर रही है। न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंचकर पहले कोरोना की वजह से पूरी टीम की फजीहत हुई जब न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनकी आलोचना करते हुए अभ्यास की इजाजत नहीं दी। अब टी20 सीरीज से दौरे का आगाज हुआ तो टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी- कप्तान बाबर आजम और ओपनर इमाम उल हक चोटिल हो गए। हालांकि जिस खिलाड़ी (मोहम्मद रिजवान) ने बाबर आजम की जगह कप्तानी संभाली, उसने सीरीज के अंतिम टी20 मैच में जबरदस्त पारी खेलकर नया रिकॉर्ड बना डाला।

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने नेपियर में खेले गए अंतिम टी20 मैच में 89 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेली और पाक टीम ने तीसरे टी20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान ने जीत के लिए जरूरी 174 रन 19.4 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर बना लिए।

रिजवान की जबरदस्त पारी और दो रिकॉर्ड

मोहम्मद रिजवान ने 59 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली, जिस दौरान उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के लगाए। ये टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट के नाम दर्ज था जिन्होंने पिछले मुकाबले में ही पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 84 रनों की पारी खेलकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

इसके अलावा रिजवान ने किसी भी पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इस मामले में रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद के नाम दर्ज है जिन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ नाबाद 89 रनों की पारी खेली। जबकि दूसरे नंबर पर रिजवान आ गए हैं जिन्होंने भी 89 रनों की पारी खेली लेकिन वो आउट हो गए। जबकि तीसरे नंबर पर कामरान अकमल का नाम है जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 73 रनों की पारी खेली थी।

 कैसा रहा मैच का नतीजा

तीसरे टी20 में रिजवान के अलावा मोहम्मद हफीज ने 29 गेंदों पर तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 41 रनों की पारी खेली। इफ्तिखार अहमद 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। हैदर अली ने 11 और खुशदिल शाह ने 14 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी और स्कॉट कुगेलिन ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम को 20 ओवरों में सात विकेट पर 173 रनों पर सीमित कर दिया। कीवी टीम की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज टिम शीफर्ट ने 35, डेवॉन कॉनवे ने 45 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 63 तथा ग्लेन फिलिप्स ने 20 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 31 रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से फहीम अशरफ ने चार ओवरों में 20 रन खर्च करते हुए तीन सफलता हासिल की जबकि शाहीन अफरीदी और हैरिस रौफ ने दो-दो विकेट लिए। कीवी टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। अब दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर शनिवार को होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल