लाइव टीवी

मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका को जमकर किया परेशान, इस खास लिस्ट में हुए शामिल

Updated Jan 13, 2022 | 13:04 IST

Mohammed Shami in SENA countries: मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका को मौजूदा टेस्ट सीरीज में जमकर परेशान किया है। वह एक खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मोहम्मद शमी
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट
  • भारत ने द. अफ्रीका को 210 पर ढेर किया
  • शमी ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की

केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 223 रन बनाने के बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 210 रन पर ढेर कर दिया। भारत को बढ़त दिलाने में तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई। जसप्रीत बुमराह ने जहां पांच विकेट झटके वहीं उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने दो-दो शिकार किए। इनके अलावा एक विकेट फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर शार्दुलल ठाकुर को मिला। शमी ने भले ही पहली पारी में दो विकेट चटकाए हों, लेकिन वह एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने में कामयाब रहे। शमी ने भारतीय दिग्गजों के एक स्पेशल क्लब में एंट्री की है।

शमी इस खास लिस्ट में शामिल

शमी SENA देशों (साउध अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में सभी फॉर्मेट में भारत के लिए 200 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वह इन देशों में 201 विकेट झटक चुके हैं और फेहिरस्त में पहले स्थान पर पहुंचने से केवल 19 विकेट दूर हैं। बता दें कि शमी के अलावा SENA देशों में सभी प्रारूपों में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले (219) फिलहाल शीर्ष पर हैं। जवागल श्रीनाथ (211) और कपिव देव (211) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, शमी चौथे (201) और जहीर खान (198) पांचवें नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें: सेंचुरियन में जीत के बाद विराट कोहली ने पढ़े मोहम्मद शमी की तारीफ में कसीदे

सीरीज में 13 विकेट ले चुके हैं शमी

 मौजूदा टेस्ट सीरीज में शमी अब तक 13 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने पहले टेस्ट में 8, दूसरे में तीन जबकि केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 2 विकेट लिए। शमी के पास दूसरे पारी में एक और कीर्तिमान छूने का मौका होगा। शमी अगर तीन विकेट और हासिल करने में सफल हो जाते हैं तो वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में विकेटों का अर्धशतक पूरा कर लेंगे। उन्होंने अफ्रीकी टीम के विरुद्ध कुल 47 शिकार किए हैं।  206 टेस्ट विकेट अपने नाम कर चुके शमी की फेवरेट टीम दक्षिण अफ्रीका है। इससे ज्यादा विकेट उन्होंने और किसी टीम के खिलाफ नहीं लिए हैं। इसके बाद इंग्लैंड का नंबर आता है, जिसके खिलाफ उन्होंने 14 टेस्ट में 42 विकेट चटकाए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल