लाइव टीवी

मोमिनुल हक ने घर पर दिखाया 'दस का दम', बने ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज 

Updated Feb 06, 2021 | 16:21 IST

बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान मोमिनुल हक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चटगांव में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़कर अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया है।

Loading ...
मोमिनुल हक
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान मोमिनुल हक ने जड़ा करियर का दसवां शतक
  • चटगांव टेस्ट की दूसरी पारी में बनाए 115 रन
  • बने बांग्लादेश के लिए 3 हजार रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज, 41वें टेस्ट में हासिल की ये उपलब्धि

चटगांव: बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच चटगांव के जोहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले जारहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन कप्तान मोमिनुल हक ने शतक पूरा किया उन्होंने अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया। 

घरेलू सरजमीं पर जड़ा दसवां शतक
मोमिनुल हक का ये टेस्ट करियर में 10वां टेस्ट शतक है। उन्होंने 173 गेंद में 9 चौकों की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया और 115 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। मोमिनुल के टेस्ट करियर की सबसे रोचक बात यह रही है उन्होंने अपने सभी 10 शतक घर पर जड़े हैं और वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। 

एलन लैंब को पछाड़ा 
इससे पहले वो घरेलू सरजमीं पर शुरुआती नौ शतक जड़ने के मामले में इंग्लैंड के बल्लेबाज एलन लैंब की बराबरी पर थे। लैंब ने अपने टेस्ट करियर के शुरुआत 9 शतक घर पर जड़े थे। घर पर शतक जड़ने का उनका सिलसिला साल 1989-90 में किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 132 रन की पारी खेलने के बाद टूटा था। लेकिन मोमिनुल हक अब लैंब से एक कदम आगे निकल गए हैं। करियर का 41वां टेस्ट मैच खेल रहे 29 वर्षीय मोमुलन ने 10 शतक के अलावा 13 अर्धशतक जड़े हैं। उनके बल्ले से निकले 10 में से सात शतक चटगांव में बने हैं।

बांग्लादेश के पांचवें 3 हजारी 
मोमिनुल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले बांग्लादेश के पांचवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले मुश्फिकुर रहीम(4,469), तमीम इकबाल(4,414), शाकिब अल हसन(3,930), बबीबुल बशर(3,026) ऐसा करने में सफल हुए थे। उन्होंने ये उपलब्धि करियर के 41वें टेस्ट मैच की 76वीं पारी में हासिल की। उन्होंने 3001 टेस्ट रन 41.68 की औसत से बनाए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल