लाइव टीवी

Aus vs Pak: 16 साल के नसीम डेब्यू को तैयार, ऑस्ट्रेलिया में पलट जाएगा टेस्ट इतिहास

Updated Nov 20, 2019 | 15:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पाकिस्तान के युवा तेज गेदंबाज नसीम शाह का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करना लगभग तय है। वह गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में मैदान पर नजर आए सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नसीम शाह @ICC

अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाने वाले पाकिस्तान के 16 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करना लगभग तय हो गया है। नसीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में डेब्यू करेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को अपने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। तीन टी20 मैचों की सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तानी टीम गुरुवार से दो टेस्ट मैचों सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। 

पिछले हफ्ते अपनी मां को खोने वाले नसीम ब्रिसबन टेस्ट में मैदान पर उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया की सरजमीन पर  टेस्ट करियर का आगाज करने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष क्रिकेटर बन जाएंगे। नसीम ने ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ पर्थ में आठ ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। वैसे सबसे कम उम्र में टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हसन रजा के नाम दर्ज है। उन्होंने 1996 में 14 बरस की उम्र में पहला टेस्ट खेला था। हालांकि, बाद में उनकी जन्मतिथि को लेकर विवाद हुआ था।

मसीम को पाकिस्‍तान की गेंदबाजी आक्रमण का भविष्‍य माना जा रहा है। पाकिस्‍तान टीम के प्रमुख कोच और चयनकर्ता मिस्‍बाह उल हक ने नसीम की की गेंदबाजी क्षमता से प्रभावित होकर ऑस्‍ट्रेलिया उन्हें दौरे के लिए चुना था। मिसबाह ने इस युवा तेज गेंदबाज के बारे में कहा था, ‘नसीम शाह के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उसका गेंदबाजी पर नियंत्रण कमाल का है। उसने यहां भी अच्छी गेंदबाजी की है और वह हमारे लिए मैच विनर हो सकता है।’

नसीम ने अब तक 7 फर्स्‍ट क्‍लास मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 16.66 की औसत से 27 विकेट झटके हैं। नसीम इस बीच दो बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। इसके अलावा नसीम के पास 4 टी20 मुकाबलों का अनुभव है, जिसमें उन्‍हें तीन विकेट मिले।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल