लाइव टीवी

फिर उठा मांकडिंग विवाद, दो धड़ों में बंटा क्रिकेट गलियारा, जानिए क्या कहते हैं नियम...

Updated Sep 25, 2022 | 12:52 IST

दीप्ति शर्मा द्वारा इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में चार्लेट डीन को मांकडिंग के नए नियमों के तहत रन आउट करके टीम इंडिया को जीत दिलाने के बाद इस विषय पर फिर से बहस छिड़ गई है। 

Loading ...
चार्ली डीन को रन आउट करती दीप्ति शर्मा( स्क्रीन ग्रैब)( साभार ECB)
मुख्य बातें
  • मांकडिंग को वैध ठहराए जाने के मसले पर फिर छिड़ी बहस
  • दीप्ति शर्मा ने मांकडिंग के नए नियमों के तहत चार्ली डीन को किया आउट
  • इंग्लैंड की जीत की संभावनाएं इस विकेट के साथ हुई खत्म, सोशल मीडिया दो धड़ों में बटा

लंदन: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा मांकडिंग को नियमों में तब्दीली के बाद वैधता दिए जाने के बाद ऐसा लगा था कि यह विवाद हमेशा के लिए खत्म हो गया। लेकिन शनिवार को ये बात पूरी तरह गलत उस वक्त साबित हो गई जब दीप्ति शर्मा ने चार्ली डीन को लॉर्ड्स में खेले जा रहे तीसरे वनडे में मांकडिंग के जरिए रन आउट करके टीम इंडिया को जीत दिला दी। 

नासिर हुसैन कॉमेंट्री के दौरान ही कहा 'नो'
दीप्ति के डीन को आउट करते ही इंग्लैंड की टीम के खिलाड़ियों के चेहरे उतर गए। रोमांचक होते मैच में इंग्लैंड की जीत की आस लिए बैठे नासिर हुसैन जैसे कमेंटेटर निराश हो गए। उन्होंने मैच खत्म होते ही अपनी नाखुशी जाहिर कर दी और कहा नहीं मैच इस तरह खत्म नहीं होना चाहिए था। स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का ध्यान रखा जाना चाहिए था।

आकाश चोपड़ा ने कहा, दीप्ति ने कुछ गलत नहीं किया
सोशल मीडिया में सुपर एक्टिव आकाश चोपड़ा ने मैच के बाद तुरंत अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, बहुत खूब दीप्ति शर्मा। आपने बिलकुल ठीक किया और अब किसी को खुद को ऐसी वैसी सीख ना देने दें। बहुत खूब टीम इंडिया, पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर सूपड़ा साफ करने का मीठा स्वाद चखा। बेहतरीन।

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस 
ऐसे में जल्दी ही इस बहस ने सोशल मीडिया में दावानल यानी जंगल की आग को रूप ले लिया। फिर से मांकडिंग को लेकर बहस छिड़ गई। क्रिकेट प्रशंसक और बिरादरी दो खेमों में बट गए। पारंपरिक सोच वाले लोग खेल भावना या कहें स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की आड़ में दीप्ति शर्मा और भारतीय टीम को गलत ठहराने में जुटे थे। वहीं दूसरा खेमा माकंडिंग के नियम में हुए बदलाव का साथ देते हुए इंग्लैंड को 2019 के विश्व कप में बाउंड्री के अंतर से जीत हासिल करने विश्व चैंपियन बनने पर स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की याद दिला रहे थे। 

अनफेयर प्ले से रन आउट के दायरे में आया मांकडिंग
आईसीसी ने क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था एमसीसी(मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) की अनुशंसा पर गेंदबाजी के दौरान नॉन-स्ट्राकर छोर पर खड़े बल्लेबाज को रन आउट करने को वैध करार दिया था। आईसीसी एमसीसी द्वारा किए बदलावों को आमतौर पर बगैर किसी विरोध के स्वीकार करके लागू कर देता है। इससे पहले मांकडिंग को आउट करने का गलत तरीका (अनफेयर मोड ऑफ डिसमिसल) करार दिया था। मांकडिंग पहले नियम 41.16 (खेल भावना के खिलाफ) के तहत शामिल था। लेकिन बदलाव के बाद अब इसे नियम 38 के तहत शामिल किया गया है जो कि रन आउट से संबंधित है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल