लाइव टीवी

न्यूजीलैंड ने 1 रन से जीता तीसरा वनडे, आयरलैंड का किया सीरीज में सूपड़ा साफ

Updated Jul 16, 2022 | 06:00 IST

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 1 रन के करीबी अंतर से मात देकर सीरीज पर 3-0 के अंतर से कब्जा कर लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आयरलैंड के खिलाफ सीरीज जीत के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ( साभार Cricket Ireland)
मुख्य बातें
  • जीत के लिए 361 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे वनडे में 1 रन से हारा आयरलैंड
  • भाग्य ने एक बार फिर नहीं दिया आयरलैंड की टीम का साथ
  • पॉल स्टर्लिंग और हेरी टेक्टर की शतकीय पारियों पर फिरा पानी

डब्लिन: आयरलैंड क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 1 रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए 361 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 359 रन बना सकी। आखिरी ओवर में जीत के लिए आयरलैंड को 10 रन बनाने थे और उसके 2 विकेट बाकी थे। भाग्य ने एक बार फिर आयरलैंड का साथ नहीं दिया और उसे 1 रन के अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा। 

गप्टिल के शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने खड़ा किया विशाल स्कोर
मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल की 115(126) रन की शतकीय और हेनरी निकोल्स की 79(54) और ग्लेन फिलिप्स की 47(30) की आतिशी पारी की बदौलत 50 ओवर में 6 विकेट पर 360 रन का स्कोर खड़ा किया। जोश लिटिल आयरलैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 2 विकेट हासिल किए। वहीं एक एक सफलता क्रेग यंग, कर्टिस कैंफर और गरेथ डलानी को मिली। 

खराब रही आयरलैंड की शुरुआत
जीत के लिए 361 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत खराब रही। कप्तान एंडी बलबर्नी दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर खाता खोले बगैर मैट हेनरी का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अनुभवी पॉल स्टर्लिंग ने मोर्चा संभाला और एंडी मैक्ब्रेन के साथ मिलकर टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन मैक्ब्रेन 62 के स्कोर पर 26 रन बनाकर हेनरी का दूसरा शिकार बने।

स्टर्लिंग और टेक्टर ने शतकीय साझेदारी कर संभाला 
62 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद पॉल स्टर्लिंग और हैरी टेक्टर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 179 (150) रन की साझेदारी करके टीम को 241 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। लेकिन 35वें ओवर की चौथी गेंद पर स्टर्लिंग हेनरी की गेंद पर फिलिप्स के हाथों लपके गए। उन्होंने 103 गेंद पर 120 रन बनाए और अपनी इस पारी के दौरान 14 चौके और 5 छक्के जड़े।

स्टर्लिंग के आउट होते ही लगी विकेटों की झड़ी 
स्टर्लिंग के आउट होने के बाद टेक्टर एक छोर थामे रहे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। टीम को 310 रन के स्कोर तक पहुंचाने के बाद वो भी 44वें ओवर की तीसरी गेंद पर मिचेल सेंटनर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 106 गेंद पर 108 रन बनाए और इस दौरान 7 चौके और 5 छक्के जड़े।

जीत के करीब पहुंचाकर पवेलियन लौटे टेक्टर
टेक्टर के आउट होने के बाद आयरलैंड को जीत के लिए 39 गेंद में 51 रन बनाने थे और उसके चार विकेट शेष थे। ऐसे में विकेटकीपर ट्रकर और जॉर्ज डॉकरेल ने टीम को जीत के करीब पहुंचाने की कोशिश की। टकर 320 के स्कोर पर 14 रन बनाकर और डॉकरेल 348 के स्कोर पर 22 रन बनाकर आउट हो गए। 348 पर 8 विकेट गंवाने के बाद आयरलैंड के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा।

आखिरी 9 गेंद में जीत के लिए आयरलैंड को 13 रन बनाने थे। डेब्युटेंट ग्राहम ह्यूम और क्रेग यंग मैदान पर थे। दोनों ने 49 ओवर में टीम को 351/8 तक पहुंचाया। अंतिम ओवर में जीत के लिए 10 रन बनाने थे और गेंद ब्लेयर टिकनर के हाथों में थी। 

ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच
टिकनर ने पहली गेंद पर ह्यूम को कोई रन नहीं बनाने दिया। अगली गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने यंग को स्ट्राइक दे दी। तीसरी गेंद को यंग ने उठाकर पुल किया लेकिन बाउंड्री पर खड़े फिलिप्स ने कैच छोड़ दिया और गेंद चौके के लिए चली गई। लेकिन अगली गेंद पर रन लेने की कोशिश में क्रेग यंग रन आउट हो गए। 

आखिरी 2 गेंद में जीत के लिए 5 रन बनाने थे और जोश लिटिल के रूप में नया बल्लेबाज क्रीज पर था। उन्होंने पांचवीं गेंद को डीप मिडविकेट की दिशा में खेला और केवल एक रन ले सके। आखिरी गेंद पर ह्यूम शॉट नहीं खेल पाए लेकिन लेग बाई के रूप में टीम को एक रन मिला लेकिन आयरलैंड को एक बार फिर जीत के करीब पहुंचकर हार का मुंह देखना पड़ा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल