लाइव टीवी

न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले संभालेंगे ICC की कमान, बने नए चेयरमैन

Updated Nov 25, 2020 | 09:18 IST

Greg Barclay elected ICC chairman: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को नया चेयरमैन मिल गया है। न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले अब आईसीसी की कमान संभालेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ग्रेग बार्कले

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए चेयरमैन के नाम का ऐलान हो गया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रमुख ग्रेग बार्कले आईसीसी के नए चेयरमैन होंगे। भारत के शशांक मनोहर के दो कार्यकाल की अवधि पूरे होने बाद से यह पद खाली था। उनका कार्यकाल इस साल जुलाई में खत्म हो गया था। शशांक के बाद सिंगापुर के इमरान ख्वाजा  को कार्यवाहक चेयरमैन बनाया गया था।  चेयरमैन पद की की रेस में बार्कले और  ख्वाजा ही उम्मीदवार थे। बार्कले साल 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट के डायरेक्टर हैं और पेशे से वकील हैं।

आईसीसी बोर्ड में कुल 17 सदस्य हैं

इससे पहले ग्रेग बार्कले आइसीसी बोर्ड में न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रतिनिधि थे। बार्कले अब अपने इस पद से इस्तीफा देकर इस्तीफा देकर आईसीसी की कमान संभालेंगे। मालूम हो कि आईसीसी के चेयरमैन पद की दौड़ के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली का भी नाम सामने आया था। कई पूर्व क्रिकेटर्स ने गांगुली को अपना सपोर्ट भी जताया था। हालांकि, पूर्व भारतीय कप्तान ने खुद को इस होड़ से अलग ही रखा। आईसीसी बोर्ड में 17 सदस्य है, जिनमें से 16 मतदान कर सकते हैं। चेयरमैन बनने के लिए दो तिहाई मतों की जरूरत पड़ती है। 

चेयरमैन बनने के बाद क्या बोले बार्कले

आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद ग्रेग बार्कले ने कहा, 'अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन के रूप में चुने जाना सम्मान की बात है। मैं अपने साथी आईसीसी निदेशकों का धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे सपोर्ट  किया। मुझे उम्मीद है कि हम एक साथ मिलकर खेल की बेहतरी के लिए काम कर  सकते हैं और कोरोना जैसी महामारी से बाहर निकलकर एक मजबूत स्थिति आएंगे और आगे बढ़ेंगे।' 

उन्होंने आगे कहा कि मैं अपने सदस्यों के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं ताकि कोर मार्केट में खेल को और मजबूत किया जा सके। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि दुनिया अधिक से अधिक क्रिकेट का आनंद ले सके। मैं खेल के संरक्षक के रूप में अपनी जिम्मेदारी को बहुत गंभीरता से लेता हूं। मैं हमारे खेल का एक स्थायी भविष्य बनाने के लिए सभी 104 आईसीसी सदस्यों की ओर से काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल