लाइव टीवी

Indian Spinners for T20 World Cup: 'कुलचा' की छुट्टी इन पांच स्पिनर्स के साथ टी20 वर्ल्ड कप में उतरेगा भारत

Updated Sep 08, 2021 | 22:28 IST

Indian Spinners for T20 World Cup 2021: भारत ने अगले महीने यूएई में आयोजित होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में पांच स्पिन गेंदबाजों को शामिल किया है। कुलचा की टीम से छुट्टी हो गई है। 

Loading ...
टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय स्पिनर्स
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन की चार साल बाद हुई टी20 टीम में वापसी
  • राहुल चहर हैं भारतीय दल में शामिल अकेले रिस्ट स्पिनर
  • मिस्ट्री स्पिनर वरुण च्रकवर्ती पर भी चयनकर्ताओं ने जताया है भरोसा

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने बुधवार को आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में आयोजित होने वाले टी20 क्रिकेट के महाकुंभ के लिए भारतीय टीम में 5 स्पिन गेंदबाजों को शामिल किया गया है। 

पिछले कुछ सालों से भारत की सीमित ओवरों खासकर टी20 टीम के सदस्य रहे कुलदीप यादव और विराट कोहली के चहेते माने जाने वाले युजवेंद्र चहल को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल नहीं किया गया है। जबकि कुलदीप अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। 

चयनकर्ताओं ने रविचंद्रन अश्विन को चार साल लंबे अंतराल के बाद टी20 टीम में वापसी का मौका दिया। अश्विन के अलावा टीम में उनके लंबे समय तक जोड़ीदार रहे रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर को शामिल किया गया है। 

अश्विन के हाथ में होगी स्पिन डिपार्टमेंट की कमान
अश्विन और जडेजा टीम के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज होंगे। दोनों के पास पहले विश्व कप खेलने का अनुभव है। यूएई की धरती पर पिछले दो साल से आईपीएल का आयोजन हो रहा है। पिछले साल आईपीएल में भारत के युवा स्पिनर्स ने वहां शानदार गेंदबाजी की थी ऐसे में आईपीएल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी चयन के दौरान तरजीह मिली है। 

मिस्ट्री स्पिनर को मिला है हिस्ट्री लिखने का मौका 
वरुण चक्रवर्ती ने केकेआर के लिए आईपीएल 2020 में शानदार गेंदबाजी की थी। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी20 टीम में शामिल किया गया था लेकिन वो चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया नहीं जा सके। इसके बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के लिए हालिया श्रीलंका दौरे तक इंतजार करना पड़ा जहां। उन्होंने शिखर धवन की कप्तानी में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया।

राहुल चाहर ने भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के जरिए टीम इंडिया तक का सफर तय किया है। चाहर को बतौर लेग स्पिनर टीम में जगह मिली है वो टीम में शामिल अकेले लेग स्पिनर हैं। चाहर के अलावा अश्विन, जडेजा, अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती सभी फिंगर स्पिनर हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

रिजर्व खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल