लाइव टीवी

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच राहुल द्रविड़ ने दिया भारत में क्रिकेट की वापसी पर बड़ा बयान  

Updated Jun 21, 2020 | 19:24 IST

Rahul Dravid on resumtion of cricket in India: एनसीए के निदेशक और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारत में क्रिकेट की वापसी को लेकर बड़ा और अहम बयान दिया है।

Loading ...
Rahul Dravid
मुख्य बातें
  • भारत में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, इससे चिंतित हैं राहुल द्रविड़
  • देश में फिलहाल नहीं हो सकती क्रिकेट की वापसी, सरकार के निर्देशों पर है निर्भर
  • घरेलू सीजन के आगाज में हुई देरी तो उठाने होंगे ये कदम

बेंगलुरू: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी(एनसीए) के मौजूदा निदेशक राहुल द्रविड़ देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर चिंतित हैं। कोरोना के मामलों में दिन प्रतिदिन रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में द्रविड़ का मानना है कि फिलहाल देश क्रिकेट शुरू करने की स्थिति में नहीं है। 

भारत धीरे-धीरे दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में  चौथे पायदान पर पहुंच गया है। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबित देश में कुल मामलों की संख्या 4.10 लाख के पार पहुंच गई है। जबकि 13,254 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

फिलहाल नहीं हो सकती क्रिकेट की वापसी
राहुल द्रविड़ ने ऐसे में द वीक पत्रिका से बात करते हुए कहा, मुझे नहीं लगता है कि हम देश में क्रिकेट को शुरू करने की स्थिति में हैं। ऐसे में संयम के साथ इंतजार करना बेहतर होगा। हमें हर महीने स्थिति की समीक्षा करनी होगी। इसके अलावा सभी विकल्पों पर ध्यान देना होगा। यदि घरेलू सीजन जो कि आम तौर पर अगस्त सितंबर में शुरू होता है अक्टूबर में शुरू होता है तो क्या उसे छोटा करना चाहिए।'



स्थानीय क्रिकेटरों के लिए खुलेगा एनसीए
द्रविड़ ने आगे कहा, यदि एनसीए को खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए खोला जाता है तो सबसे पहले इसे स्थानीय क्रिकेटरों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा, संभवत: एनसीए को शुरुआत में स्थानीय क्रिकेटरों के लिए खोला जाएगा। जो लोग बाहर से यहां आएंगे उन्हें खुद को 14 दिन के लिए क्वारंटीन रखना होगा। हमें ये देखना है कि क्या ऐसा कर पाना संभव है। 

सरकार के दिशा-निर्देशों पर निर्भर है क्रिकेट की वापसी
द्रविड़ ने कहा, फिलहाल सबकुछ अनिश्चित है। कितनी क्रिकेट खेली जाए और कैसे इसका आयोजन होगा यह पूरी तरह सरकार के दिशानिर्देशों और मेडिकल एक्सपर्ट्स की राय पर निर्भर है। हमारे लिए एनसीए में सबसे व्यस्त समय अप्रैल से जून के बीच का होता है। इस दौरान आम तौर पर हम जोनल, अंडर 16, अंडर 19 और अंडर 23 कैंप्स का आयोजन करते हैं। लेकिन हमें इस बार अपनी योजनाओं को फिर से बनाना पड़ा है। मैं आशा करता हूं कि आगामी सीजन का ज्यादा समय हम न गंवाएं और कुछ क्रिकेट देखने का मौका हमें मिल सके। 

8 जुलाई को हो रही है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत
कोरोना संकट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की इंग्लैंड में वापसी 8 जुलाई को वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होने जा रही है। प्रोटोकॉल के अनुसार वेस्टइंडीज की टीम पहले ही इंग्लैंड पहुंचकर 14 दिन क्वारंटीन में गुजार रही है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जैव सुरक्षित वातावरण में खेली जाएगी। 

वहीं पाकिस्तान की टीम भी 28 जून को इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना हो जाएगी। जहां उसे तीन टेस्ट और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। वहीं श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड भी अगस्त में अपने यहां टी20 लीग के आयोजन की योजना पर काम कर रहा है क्योंकि कोरोना संकट के कारण भारत और बांग्लादेश का श्रीलंका दौरा अधर में लटका हुआ है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल