लाइव टीवी

जब सुनील गावस्कर के 1 रन लेते ही मैदान पर चली आई भीड़, लिटिल मास्टर के इस रिकॉर्ड को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा

Updated Mar 07, 2021 | 09:25 IST

दुनिया के महान क्रिकेटर्स की फेहरिस्त में शुमार पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम कई बड़े रिकॉर्ड और उपलब्धियां दर्ज हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड उन्होंने 1987 में बनाया था।

Loading ...
सुनील गावस्कर

'लिटिल मास्टर' के नाम से मशहूर रहे पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर दुनिया के सबसे महान क्रिकेटर्स में से एक हैं। गावस्कर ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कई बड़े रिकॉर्ड और उपलब्धियां अपने नाम कीं। उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे क्रिकेट के रहते कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 10,000 रन का आंकड़ा छुआ था। उन्होंने इस रिकॉर्ड को 34 साल साल पहले आज ही के दिन (7 मार्च, 1987) बनाया था। उन्होंने यह इतिहास अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) में पाकिस्तान के खिलाफ रचा था।

जब गावस्कर ने दौड़कर लिया ऐतिहासिक रन

गावस्कर ने पाकिस्तानी गेंदबाज इजाज फाकिह की गेंद पर स्लिप की दिशा में शॉट खेलकर एक रन पूरा किया था, जिसके बाद वह टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। गावसकर ने अपने 124वें टेस्ट में 64 रन की पारी के दौरान इस उपलब्धि को हासिल किया था। उन्होंने 58 रन पर पहुंचते ही ऐतिहासिक आंकड़ा छू लिया था। इस कारनामे को देख स्टेडियम में मौजूद दर्शको को उत्साह सातवें आसमान पर पहुंचा गया था। खेल को करीब 20 मिनट के लिए रोकना पड़ा था, क्योंकि दर्शकों की भीड़ खुशी मनाते हुए मैदान पर चला आई थी। हालांकि, इस मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था। भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच ड्रॉ रहा था। 

गवस्कर भारत के लिए 16 साल से ज्यादा खेले 

साल 1971 में टेस्ट करियर का आगाज करने वाले गावस्कर भारत के लिए 16 साल से ज्यादा खेले। उन्होंने 125 टेस्ट मैच की 214 पारियों में 51.12 के औसत से 10122 रन बनाए। गावसकर ने माहान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमेन के 29 टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने टेस्ट में कुल 34 शतक और 45 अर्धशतक लगाए। उनका यह रिकॉर्ड लंबे वक्त तक रहा जिसे सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा। गावस्कर ने टेस्ट के अलावा वनडे क्रिकेट भी खेला। हालांकि, टेस्ट की तुलना में उनका वनडे करियर कुछ खास नहीं रहा। 1974 में वनडे डेब्यू करने वाले गावस्कर ने 108 मैचों में 35.14 के औसत से 3092 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक शतक और 27 अर्धशतक बनाए। उन्होंने 1987 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल