लाइव टीवी

टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया और इंटरनेशनल क्रिकेट को कह दिया अलविदा

Updated Feb 20, 2021 | 07:09 IST

Brendon Mccullum: न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम ने आज ही के दिन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड टेस्‍ट शतक जमाया था। मैकुलम ने क्राइस्‍टचर्च में केवल 54 गेंदों में शतक ठोका था।

Loading ...
ब्रेंडन मैकुलम
मुख्य बातें
  • ब्रेंडन मैकुलम ने आज ही के दिन टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे तेज शतक जमाया था
  • ब्रेंडन मैकुलम ने विव रिचर्ड्स और मिस्‍बाह उल हक का रिकॉर्ड तोड़ा था
  • ब्रेंडन मैकुलम ने इस टेस्‍ट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया था

नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम दुनियाभर में अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी के कारण लोकप्रिय थे। क्रिकेट का चाहे जो भी प्रारूप (टेस्‍ट, वनडे और टी20) हो, मैकुलम की आक्रमकता गेंदबाजों के लिए सिरदर्द साबित होती थी। आज के दिन 2016 में ब्रेंडन मैकुलम ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था। उल्‍लेखनीय है कि इसके बाद उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

यह टेस्‍ट मैच न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच क्राइस्‍टचर्च में खेला जा रहा था। ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर न्‍यूजीलैंड को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। ब्रेंडन मैकुलम पहले ही घोषणा कर चुके थे कि यह उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा। सीधी सी बात है कि वह इसे यादगार बनाना चाहते थे। जब मैकुलम क्रीज पर आए तब न्‍यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 32 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। तब किसी को पता नहीं था कि वह इतिहास बनते हुए देखने वाले हैं।

मिचेल मार्श के लिए बुरा सपना बने मैकुलम

ब्रेंडन मैकुलम ने आते ही अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्‍होंने अपनी दूसरी गेंद पर चौका जड़ दिया। लंच में 15 मिनट का समय बाकी था जब मैकुलम ने मिचेल मार्श के एक ओवर में 21 रन जड़ दिए। मैकुलम की आक्रमकता से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम दंग थी। लग ही नहीं रहा था कि दाएं हाथ का बल्‍लेबाज अपने करियर का आखिरी टेस्‍ट मैच खेल रहा है। जब मैकुलम 39 रन निजी स्‍कोर पर थे, तब उनका नो बॉल पर कैच लपका गया। इस जीवनदान का मैकुलम ने फायदा उठाया और अगली पांच गेंदों में एक छक्‍का और दो चौके जड़ दिए।

मैकुलम ने धुआंधार बैटिंग करते हुए 54 गेंदों में शतक जड़ डाला। ये टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक साबित हुआ। उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज विव रिचर्ड्स और पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज मिस्बाह उल हक का रिकॉर्ड तोड़ डाला, जिन्होंने 56 गेंदों पर टेस्ट शतक जड़े थे। मैकुलम की पारी सिर्फ यहीं नहीं थमी। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की और धुनाई की। मैकुलम ने 54 गेंदों पर शतक जड़कर आउट होने से पहले 79 गेंदों पर 145 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी में 21 चौके और 6 बेमिसाल छक्के शामिल थे। उनकी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 370 रनों का स्कोर खड़ा किया।

बर्न्‍स-ख्‍वाजा ने मैकुलम का संन्‍यास किया फीका

मैकुलम ने अपनी पूरी कोशिश की थी लेकिन फिर भी न्यूजीलैंड की टीम वो मैच जीत नहीं पाई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में स्मिथ और बर्न्स के शतकों के दम पर 505 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 335 रन पर सिमट गई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को 201 रनों का लक्ष्य मिला जो उन्होंने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और 7 विकेट से मैच जीत लिया। मैकुलम ने अपनी आखिरी टेस्‍ट पारी में 27 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 25 रन बनाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल