लाइव टीवी

PAK vs AUS: कराची टेस्ट में बाबर आजम ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, बने ऐसा कारनामा करने पहले एशियाई 

Updated Mar 17, 2022 | 06:15 IST

Babar Azam Records: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट में संघर्षपूर्ण कप्तानी पारी खेलकर मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहे। 196 रन की अपनी पारी के दौरान उन्होंने बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कराची में 196 रन पर आउट होने के बाद पवेलियन लौटते बाबर आजम
मुख्य बातें
  • बाबर आजम की कप्तानी पारी की बदौलत पाकिस्तान ड्रॉ करा पाया कराची टेस्ट
  • बाबर ने 607 मिनट बल्लेबाजी करते हुए 425 गेंदों में बनाए 196 रन
  • बाबर ने अब्दुल्लाह शफीक के साथ की तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट की दूसरी पारी में 196 रन बनाकर आउट हो गए। वो अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक पूरा करने से चूक गए। लेकिन ये रिकॉर्डतोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को हार के मुंह से वापस लाकर मैच ड्रॉ कराने में जरूर सफल रहे। 

बाबर ने मैच की चौथी पारी में 196 रन की पारी खेली और किसी कप्तान द्वारा किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे बड़ी पारी खेलने के इंग्लैंड के कप्तान माइकल आर्थटन के 27 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आर्थटन ने साल 1995 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 185 रन की नाबाद पारी खेली थी। 

चौथी पारी में 10 घंटे से ज्यादा टिके रहने वाले पहले एशियाई 
बाबर ने अपनी पारी के दौरान 425 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 21 चौके और 1 छक्का जड़ा। वो टीम के लिए मैच बचाने के लिए 607 मिनट टिके रहे यानी उन्होंने 10 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक बल्लेबाजी की और 196 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा वक्त तक बल्लेबाजी करने का नया एशियाई रिकॉर्ड कायम कर दिया। वो टेस्ट मैच की चौथी पारी में 10 घंटे से ज्यादा वक्त तक बल्लेबाजी करने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज हैं। 

माइकल आर्थटन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूके 
वक्त के लिहाज से टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे लंबी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने से बाबर 36 मिनट से चूक गए। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक आर्थटन ने चौथी पारी में रिकॉर्ड 643 मिनट यानी 10 घंटे 43 मिनट बल्लेबाजी की थी। 

पाकिस्तान के लिए चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर
बाबर आजम की 196 रन की पारी पाकिस्तान के किसी भी बल्लेबाज द्वारा चौथी पारी में खेली सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड यूनिस खान के नाम दर्ज था। यूनिस खान ने साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लीकेले टेस्ट की चौथी पारी में 171 रन बनाए थे।  

चौथी पारी में 400 से ज्यादा गेंदें खेलने वाले चौथे बल्लेबाज 
बाबर आजम किसी टेस्ट की चौथी पारी में चार सौ या उससे ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए हैं। बाबर आजम(425) इस सूची में माइक आर्थटन(492), होबार्ट सुटक्लिफ(462) और सुनील गावस्कर के बाद शामिल होने वाले दुनिया के चौथे और दूसरे एशियाई बल्लेबाज हैं। इसी के साथ ही उन्होंने टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने के शोएब मलिक के पाकिस्तानी रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। शोएब मलिक ने साल 2006 में श्रीलंका के खिलाफ 488 मिनट तक बैटिंग की थी और 369 गेंदों का सामना किया था। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर
बाबर आजम की 196 रन की पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुनिया के किसी भी खिलाड़ी द्वारा टेस्ट की चौथी इनिंग में खेली सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा के नाम दर्ज था। संगकारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2007 में 192 रन की पारी खेली थी।  

अब्दुल्लाह शफीक के साथ रिकॉर्ड साझेदारी, तोड़ा द्रविड़-गुप्ता का रिकॉर्ड
बाबर आजम ने अब्दुल्लाह शफीक के साथ तीसरे विकेट के लिए चौथी पारी में गेदों के लिहाज से सबसे लंबी साझेदारी का नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 524 गेंदों नें 228 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को पहली पारी की असफलता से उबारने में अहम भूमिका निभाई।

इसके साथ ही इस जोड़ी ने दीप दास गुप्ता और राहुल द्रविड़ की जोड़ी का गेंदों के लिहाज से चौथी पारी में सबसे बड़ी साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। गुप्ता और द्रविड़ की भारतीय जोड़ी ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 500 गेंद की साझेदारी की थी। इस सूची में अब तीसरे पायदान पर बांग्लादेश की जावेद उमर और नफीस इकबाल की जोड़ी है जिन्होंने चौथी पारी में 500 गेंद की साझेदारी की थी। 

पहली बार कंगारुओं ने की चौथी पारी में 160 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी
पाकिस्तानी टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट की दूसरी पारी किसी भी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले चौथी पारी में पाकिस्तानी टीम का सबसे ज्यादा ओवरों का सामना करने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज था। साल 2016 में पाकिस्तान ने ब्रिस्बेन टेस्ट की चौथी पारी में 145 ओवर का सामना किया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी पहली बार किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में 160 से ज्यादा ओवर फेंके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल