लाइव टीवी

सकलैन बने रहेंगे हेड कोच, पीसीबी ने पूर्व दिग्गज का बनाया टीम का नया बल्लेबाजी कोच

Updated Feb 09, 2022 | 15:09 IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व दिग्गज को टीम के नए बल्लेबाजी कोच के रूप में जिम्मेदारी दी है। वहीं शॉन टेट को टीम का नया तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है।

Loading ...
सकलैन मुश्ताक, मोहम्मद यूसुफ और शॉन टेट
मुख्य बातें
  • सकलैन मुश्ताक बने रहेंगे अगले 12 महीने तक पाकिस्तान के हेड कोच
  • शॉन टेट को मिली टीम में फास्ट बॉलिंग कोच के रूप में जिम्मेदारी, 1 साल का होगा उनका कार्यकाल
  • पाकिस्तान को पूर्व धाकड़ बल्लेबाज को मिली है ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में जिम्मेदारी

लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। लेकिन इसके साथ ही पीसीबी ने अपने कोचिंग स्टाफ को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। सकलैन मुश्ताक अगले 12 महीने टीम के हेड कोच बने रहेंगे। 

टेट होंगे पाकिस्तान के नए तेज गेंदबाजी कोच
इसके अलावा पीसीबी ने टीम के नए गेंदबाजी कोच के नाम का भी ऐलान किया। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट पाकिस्तान के नए तेज गेंदबाजी कोच होंगे। उन्हें एक साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। वो वकार यूनिस की जगह लेंगे। टी20 विश्व कप से ठीक पहले मिस्बाह उल हक ने टीम के हेड कोच और वकार यूनिस ने गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। 

पीसीबी ने इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की। यह एक बड़ा ऐलान है। 

मिस्बाह और वकार के इस्तीफा देने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन और दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर वर्नोन फिलेंडर को टीम का अस्थाई बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया था। लेकिन अब पीसीबी ने सकलैन मुश्ताक की देखरेख में टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद पूर्व घरेलू दिग्गज पर भरोसा जताया है। 

सकैलन ने पहले भी की थी बल्लेबाजी कोच बनाए जाने की वकालत
मोहम्मद यूसुफ को अगस्त 2020 में पाकिस्तान के लाहौल स्थित हाई परफॉर्मेंस सेंटर में कोच नियुक्त किया था। पिछले साल जून में सकलैन मुश्ताक ने हाई परफॉर्मेंस सेंटर के मुखिया के रूप में यूसुफ को पाकिस्तानी टीम का नया बल्लेबाजी कोच बनाए जाने की वकालत की थी। सकैलन की यह ख्वाहिश उनके टीम का हेड कोच बनने के बाद अस्थाई तौर पर पूरी हो गई है और मोहम्मद यूसुफ को राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को बल्लेबाजी के गुर सिखाने का मौका मिला है।

अपने दौर के धाकड़ खिलाड़ी रहे हैं यूसुफ
पाकिस्तान के लिए 90 टेस्ट और 288 वनडे खेल चुके 47 वर्षीय यूसुफ के बेहद अनुभवी खिलाड़ी हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 7,530 और वनडे क्रिकेट में 9,720 रन दर्ज हैं। तकनीकी रूप से भी वो बेहद दक्ष बल्लेबाज रहे हैं। ऐसे में निश्चित तौर पर वो पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए अहम साबित होंगे। 

टेट ने हाल ही में छोड़ा था अफगानिस्तान के गेंदबाजी सलाहकार का पद 
वहीं 38 वर्षीय शॉन टेट इससे पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजी सलाहकार के रूप में काम कर रहे थे। टी20 विश्व कप के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में उन्हें पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाजी कोच के रूप में 1 साल के लिए काम करने का मौका मिला है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल