लाइव टीवी

पाकिस्तान ने तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज पर किया कब्जा, 100 मैच जीतने वाली बनी पहली टीम

Updated Feb 14, 2021 | 23:45 IST

Pakistan vs South Africa 3rd T20I: पाकिस्तान ने तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान ने 4 विकेट से मुकाबले में जीत दर्ज की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पाकिस्तान ने आखिरी टी20 अपने नाम किया।
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान ने आखिरी टी20 मुकाबला अपने नाम कर लिया
  • दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान टीम को 165 रन का टार्गेट दिया था
  • पाकिस्तान ने 8 गेंदे रहते आखिरी टी20 में जीत दर्ज की

पाकिस्तान ने रविवार को तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से मात देकर सीरीज जीत ली। पाकिस्तान ने पहला टी20 तीन रन से अपने नाम किया था जबकि दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए निर्णायक मैच में दक्षिण अफ्रीका ने डेविड मिलर (नाबाद 85) की शानदार पारी की बदौलत 8 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए थे। वहीं, पाकिस्तान ने  18.4 में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बाबर आजम (44) ने बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी ने चार जबकि जॉर्न फॉर्ट्यून और ड्वेन प्रेस्टोरियस ने एक-एक विकेट  चटकाया। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने इतिहास रच दिया है। पाकिस्तान 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है।

पाकिस्तान ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़े

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और हैदर अली ने पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। पाकिस्तान को पहला झटका हैदर के तौर पर लगा। उन्हें तबरेज शम्सी ने सातवें ओवर में बोल्ड किया। उन्होंने 13 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 15 रन बनाए। उनके बाद  शम्सी रिजवान को नौवें ओवर में अपना शिकार बनाया। रिजवान ने  30 गेंदों में 45 रन की पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के जमाए। पाकिस्तान का तीसरा हुसैन तलत के रूप में गिरा। उन्हें शम्सी ने 11वें ओवर में बोल्ड किया।

बाबर आजम ने टीम को बिखरने से बचाया

84 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद लग रहा था कि पाकिस्तान मुश्किल में फंस सकती है, लेकिन बाबर आजम ने 44 रन की पारी खेलकर टीम को बिखरने से बचा लिया। उन्होंने 30 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 1 छक्के मारा। आजम को ड्वेन प्रेस्टोरियस ने 14वें ओवर में बोल्ड कर पवेलियन भेजा। वहीं, आसिफ अली ने 9 और फहीम अशरफ ने 10 रन का योगदान दिया। इसके बाद मोहम्मद नवाज (नाबाद 18) और हसन अली (नाबाद 20) आखिर तक डिट रहे और अपनी टीम को जिताकर लौटे। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 32 रन की अविजित साझेदारी की। 

मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। सलमान बल्लेबाज रीजा हैनरिक्स (2) दूसरे ओवर में ही मोहम्मद नवाज की गेंद पर बोल्ड हो गए। नवाज ने फिर चौथे ओवर में मेहमान टीम का विकेट चटकाया। उन्होंने जेजे स्मट्स (1) को बाबर आजम के हाथों लपकवाया। इसके बाद हसन अली ने छठे ओवर में पाइट वैन बिल्जोन (16) को पवेलियन भेजकर अपनी टीम को तीसरी सफलता दिलाई। दक्षिण अफ्रीका को सातवें ओवर में जाहिद महमूद  ने दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान हेनरिच क्लासेन (0) को और चौथी गेंद पर  जानेमन मलान (27) को आउट किया। 

दक्षिण अफ्रीका ने 46 रन पर गंवाए 5 विकेट

दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम 46 के कुल स्कोर पर लौट चुकी थी। एंडिले फेहलुकवायो (0) और ड्वेन प्रेस्टोरियस (9) भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। हालांकि, डेविड मिलर ने मोर्चा संभाले रखा। वह आखिर तक टिक रहे। मिलर ने 45 गेंदों पर नाबाद 85 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 7 छक्के लगाए। मिलर ने जॉर्न फॉर्ट्यून (10) के साथ आठवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े जबकि लुथो सिपामला (नाबाद 8) के संग नौवें विकेट के लिए 58 रन की अविजित साझेदारी की। मिलर की साझेदारियों की बदौलत ही दक्षिण अफ्रीका की टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो पाई। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल