लाइव टीवी

AUS vs PAK: पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह के नाम दर्ज हुआ सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

Updated Nov 24, 2019 | 06:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Yasir Shah, Australia vs Pakistan: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच ब्रिस्बेन में चल रहे टेस्ट मैच में पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह ने अब तक का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Yasir Shah

ब्रिस्बेनः पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह ने अब तक का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शनिवार को तीसरे दिन के खेल के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने यासिर शाह की गेंदों की इतनी धुनाई की, कि उनके नाम एक अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। मार्नस लाबुशेन (185) और डेविड वॉर्नर (154) ने यासिर शाह को जमकर अपना निशाना बनाया। अब यासिर शाह ने अपने एक पूर्व हमवतन खिलाड़ी सकलैन मुश्ताक को भी पीछे छोड़ दिया है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में कुल 580 रन बनाए, जिसमें से 205 रन अकेले यासिर शाह ने लुटा दिए। यासिर शाह ने 48.4 ओवर गेंदबाजी की जिस दौरान उन्होंने 1 मेडन ओवर फेंका, चार विकेट लिए और 205 रन लुटा डाले। इसके साथ ही अब वो टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 200+ रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। यासिर शाह ने अपने करियर में तीसरी बार एक पारी में 200 से ज्यादा रन लुटाने का शर्मनाक आंकड़ा अपने नाम दर्ज करा लिया है।

यासिर शाह से पहले ये रिकॉर्ड दो गेंदबाजों के नाम दर्ज था। वो गेंदबाज थे भारत के वीनू मांकड़ और पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक। इन दोनों पूर्व खिलाड़ियों ने करियर में 2-2 बार एक पारी में 200+ रन लुटाए थे। जबकि यासिर शाह ने 3 बार ये अजीबोगरीब काम कर दिखाया है। सिर्फ यही नहीं, सकलैन मुश्ताक ने अपने करियर में खेली 86 पारियों के बीच में ऐसा दो बार किया था, वीनू मांकड़ ने अपने करियर में खेली 70 पारियों के बीच दो बार ऐसा किया था जबकि यासिर शाह ने अपनी 68वीं टेस्ट पारी में ही अब तक तीन बार ये आंकड़ा अपने नाम दर्ज करा लिया है।

यासिर के लिए कुछ राहत भरे आंकड़े भी हैं

बेशक यासिर शाह के लिए ये शर्मनाक रिकॉर्ड जल्द भुलाने वाला आंकड़ा होगा लेकिन इस बीच उनके लिए थोड़ी राहत भी रही। पहली राहत ये कि 4 विकेट लेकर वो मौजूदा टेस्ट मैच में अब तक पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हुए हैं। जबकि दूसरी राहत ये है कि उन्होंने एक बार फिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार स्टीव स्मिथ को एक बार फिर आउट किया। हम 'एक बार फिर' इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अब तक टेस्ट क्रिकेट में यासिर शाह और स्टीव स्मिथ की टक्कर 9 बार हुई है, जिसमें से उन्होंने 7 बार स्टीव स्मिथ को आउट किया है। यही नहीं, रनों का पहाड़ लगाने वाले स्मिथ अब तक इन 9 पारियों की 382 गेंदों में यासिर के खिलाफ कुल 191 रन ही बना पाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल