लाइव टीवी

PSL 2022 Award Winners Full list: लाहौर की खिताबी जीत के बाद किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवार्ड, ये है पूरी लिस्ट

Updated Feb 28, 2022 | 05:40 IST

PSL 7 Award Winners Full List: मुल्तान सुल्तान्स के खिलाफ 42 रन के अंतर से लाहौर कलंदर्स की खिताबी जीत के साथ ही पाकिस्तान सुपर लीग के सातवें सीजन का समापन हो गया। जानिए कौन बना टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, गेंदबाज, विकेटकीपर और बल्लेबाज? 

Loading ...
लाहौर कलंदर्स पाकिस्तान सुपर लीग 2022 चैंपियन
मुख्य बातें
  • लाहौर कलंदर्स ने मुल्तान सुल्तान को खिताबी मुकाबले में 42 रन से मात देकर बनी पीएसएल चैंपियन
  • टूर्नामेंट की अब सभी टीमें जीत चुकी हैं कम से कम एक बार खिताब
  • 41 साल के मोहम्मद हफीज चुने गए फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच

लाहौर: अपने घरेलू मैदान पर शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी वाली लाहौल कलंदर्स की टीम ने अपना खिताबी सूखा खत्म कर लिया। लाहौर के पहली बार चैंपियन बनते ही सभी टीमों का चैंपियन बनने का कोटा पूरा हो गया। टूर्नामेंट की सभी 6 टीमें कम से कम एक बार खिताबी जीत हासिल कर चुकी हैं। रविवार को गद्दाफी स्टेडियम में लाहौर ने मुल्तान सुल्तान्स को 42 रन के अंतर से मात दी। आइए जानते हैं पाकिस्तान सुपर लीग के कौन से खिलाड़ी रहे सुपर स्टार किसे मिला कौन सा अवार्ड।

फाइनल में मैन ऑफ द मैच( Man of The Match in Final): मोहम्मद हफीज 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके 41 वर्षीय मोहम्मद हफीज( Mohammad Hafeez) लाहौर कलंदर्स की जीत के फाइनल में हीरो रहे। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 46 गेंद में सबसे ज्यादा 69 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 9 चौके और 1 छक्का जड़ा और अपनी टीम को 5 विकेट पर 180 रन तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट हासिल किए जिसमें मोहम्मद रिजवान का अहम विकेट भी शामिल था। 

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (Player of PSL 7): मोहम्मद रिजवान
मुल्तान सुल्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान(Mohammad Rizwan) को पाकिस्तान सुपर लीग के सातवें सीजन का प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। रिजवान ने सीजन में 126.68 के स्ट्राइक रेट से 546 रन बनाए। उनकी कप्तानी में मुल्तान्स की टीम ने लीग दौर में 10 में से 9 में जीत दर्ज करके प्लेऑफ में एंट्री की और फाइनल में प्रवेश किया। शानदार बल्लेबाजी के साथ बेहतरीन कप्तानी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। 

टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज( Best Batter of PSL 7): फखर जमां
लाहौर कलंदर्स के लिए खेलने वाले बल्लेबाज फखर जमां( Fakhar Zaman) को पीएसएल 7 का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया है। उन्होंने सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 153 के स्ट्राइकरेट से सबसे ज्यादा 588 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक जड़े।

टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज (Best Bowler of PSL 7): इमरान खान
मुल्तान सुल्तान्स की ओर से खेलने वाले गेंदबाज इमरान खान को पाकिस्तान सुपर लीग 2022 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया। इमरान खान ने टूर्नामेंट में खेले 9 मैच में 6.47 की इकोनॉमी के साथ कुल 19 विकेट लिए। शाहीन शाह अफरीदी के बाद वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे पायदान पर रहे। 

टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर(Best Wicketkeeper of PSL 7): मोहम्मद रिजवान
मुल्तान सुल्तान्स के कप्तान मोहम्मद रिजवान को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर चुना गया। रिजवान ने टूर्नामेंट में विकेट के पीछे कुल 9 शिकार किए। 

टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर( Best all-rounder of PSL 7): खुशदिल शाह
मुल्तान सुल्तान्स की ओर से खेलने वाले खुशदिल शाह(Khushdil Shah) को पीएसएल के सातवें सीजन का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर चुना गया। खुशदिल शाह ने सीजन में बल्लेबाजी करते हुए 153 के स्ट्राइकरेट के साथ 182 रन बनाए। साथ ही उन्होंने 6.9 की इकोनॉमी के साथ 16 विकेट भी झटके। 

टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ फील्डर( Best Fielder of PSL 7): खुशदिल शाह
मुल्तान सुल्तान्स के खिलाड़ी खुशदिल शाह(Khushdil Shah) को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ फील्डर भी चुना गया। 

स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड(Spirit of Cricket award PSL7): मुल्तान सुल्तान्स
खिताबी मुकाबले में हार का सामना करने वाली मोहम्मद रिजवान की कप्तानी वाली मुल्तान सुल्तान्स(Multan Sultans) टीम को स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड से नवाजा गया। 

उभरता हुआ खिलाड़ी( Emerging Cricketer of PSL 7): जमान खान
लाहौर कलंदर्स की ओर से खेलने वाले युवा गेंदबाज जमान खान(Zaman Khan) को टूर्नामेंट का उभरता हुआ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट में 18 विकेट झटके। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल