लाइव टीवी

PAK vs AUS: इन दो दिग्गजों के नाम से जानी जाएगी पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज,दोनों देशों के बोर्ड्स ने किया फैसला

Updated Mar 02, 2022 | 13:49 IST

Pakistan vs Australia test series: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मार्च से शुरू होने जा रही तीन मैच की टेस्ट सीरीज को अब दोनों देशों के पूर्व दिग्गज स्पिनर्स के साझा नाम से जाना जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बेनो-कादिर ट्रॉफी( साभार PCB)
मुख्य बातें
  • रिची बेनो और अब्दुल कादिर के नाम से जानी जाएगी पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज
  • दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड्स ने अपने दिग्गज लेग स्पिनर्स को सम्मानित करने का किया फैसला
  • मरणोपरांत दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को मिला है इतना बड़ा सम्मान

रावलपिंडी: 24 साल लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम पहुंची है। इस ऐतिहासिक मौके को यादगार बनाने के लिए दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा फैसला किया है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली तीन मैच की टेस्ट सीरीज को अब बेनो-कादिर ट्रॉफी से जाना जाएगा। बुधवार को पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने इस ट्रॉफी का अनावरण किया।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ये फैसला अपने-अपने देश के दो दिग्गज लेग स्पिनर्स को सम्मानित करने के लिए किया है। रिची बेनो और अब्दुल कादिर दोनों ही लेग स्पिनर रहे हैं। दोनों ही खिलाड़ी अब इस दुनिया में नहीं हैं साल 2015 में रिची बेनो का और साल 2019 में अब्दुल कादिर का निधन हो गया। लेकिन दोनों दिग्गज स्पिनर्स को मरणोपरांत ही सही, पर दोनों बोर्ड सम्मानित कर रहे हैं। 

रिची बेनो ने 63 टेस्ट में झटके 248 विकेट
रिची बेनो की पहचान क्रिकेटर के साथ-साथ मशहूर कॉमेंट्रेटर की रही है। साल 1952 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले रिची बेनो ने करियर ने 63 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने अपनी गेल स्पिन गेंदबाजी से कहर परपाते हुए 27.03 के औसत के साथ कुल 248 विकेट लिए। उनका सर्वक्षेष्ठ प्रदर्शन एक मैच में 105 रन देकर 11 विकेट और एक पारी में 72 रन देकर 7 विकेट रहा। बेनो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर लेते थे। इसी दौरान उन्होंने 63 टेस्ट की 97 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 24.46 की औसत से 2201 रन भी बनाए। उन्होंने इस दौरान 3 शतक और 9 अर्धशतक जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर 122 रन रहा। रिची बेनो साल 1956 में पाकिस्तान का पहली बार दौरा करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे।  

PAK vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले पाकिस्तानी टीम को बड़ा झटका, कोविड का कहर

अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान के लिए खेले 67 टेस्ट 
वहीं में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले कादिर ने पाकिस्तान के लिए करियर में कुल 67 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 32.80 की औसत से 236 विकेट लिए। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 56 रन देकर 9 विकेट और एक मैच में 101 रन देकर 13 विकेट रहा। इसी दौरान कादिर ने बल्ले के साथ 15.59 की औसत से 1029 रन बनाए। उनके बल्ले से इस दौरान 3 अर्धशतक निकले और उनका सर्वाधिक स्कोर 61 रन रहा। वनडे क्रिकेट में भी कादिर ने पाकिस्तान के लिए 104 मैचों में 132 विकेट लिए।

24 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी सीरीज
साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया की टीम मार्क टेलर की कप्तानी में पाकिस्तान दौरे पर आई थी। इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से अपने नाम किया था। कप्तान मार्क टेलर ने उस सीरीज में तिहरा शतक भी जड़ा था। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर 24 साल पुराने प्रदर्शन को दोहराकर पहली बेनो-कादिर ट्रॉफी को अपने नाम करने की पुरजोर कोशिश करेगी। 

ऐसा है टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम
पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज 4 मार्च को रावलपिंडी में होने जा रहा है। इसके बाद सीरीज के बाकी के दो टेस्ट मैच 12-16 मार्च को कराची और 21-25 मार्च से लाहौर में खेले जाएंगे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल