लाइव टीवी

इंग्‍लैंड ने रोमांचक टेस्‍ट जीतकर रचा इतिहास, पाकिस्‍तान के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Updated Aug 09, 2020 | 08:14 IST

England beat Pakistan: क्रिस वोक्‍स (84*) की उम्‍दा पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने रोमांचक पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को 3 विकेट से मात दी। इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Loading ...
क्रिस वोक्‍स
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को 3 विकेट से मात दी
  • इंग्‍लैंड की जीत के हीरो क्रिस वोक्‍स रहे, जिन्‍होंने नाबाद 84 रन बनाए
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है

मैनचेस्‍टर: क्रिस वोक्‍स (84*) और जोस बटलर (75) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने शनिवार को रोमांच से भरे पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को तीन विकेट से मात दी। 277 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने 82.1 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। बता दें कि पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 326 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 219 रन पर ढेर हो गई थी। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 107 रन की बढ़त मिली थी। इसके बाद पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 169 रन पर ऑलआउट हो गई और इंग्‍लैंड ने जीत के लिए मिले 277 रन को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया।

क्रिस वोक्‍स को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 13 अगस्‍त से साउथैम्‍प्‍टन में खेला जाएगा। पाकिस्‍तान की टीम एक समय जीत की तरफ अग्रसर थी, जब उसने दूसरी पारी में इंग्‍लैंड के शीर्ष पांच बल्‍लेबाज 117 रन पर आउट कर लिए थे। यहां से जोस बटलर और क्रिस वोक्‍स ने शतकीय साझेदारी करते हुए पाकिस्‍तान के जबड़े से जीत छीन ली।

इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने। इंग्‍लैंड की टीम भारत के बाद ऐसी टीम है, जिसने पाकिस्‍तान के खिलाफ 200 से ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया हो। 13 साल बाद किसी टीम ने पाकिस्‍तान को शर्मनाक हार की तरफ धकेला है। मैच में बने सभी खास रिकॉर्ड्स पर एक नजर:

  1. यह इंग्‍लैंड की सबसे ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा करते हुए 10वीं जीत है और टेस्‍ट क्रिकेट में घर में सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा करने के मामले में छठी जीत है। इंग्‍लैंड को 164 मौकों पर 275 से ज्‍यादा रन का लक्ष्‍य मिला है। इसमें से उसने 10 मैच जीते, 103 मैच गंवाए और 51 मैच ड्रॉ खेले। वहीं ओल्‍ड ट्रेफर्ड में इंग्‍लैंड ने दो टेस्‍ट जीते, 7 गंवाए और 2 मैच ड्रॉरा कराए।
  2. 20 साल में पहली बार पाकिस्‍तान की टीम टेस्‍ट क्रिकेट में 220 रन से ज्‍यादा लक्ष्‍य की रक्षा करने में नाकाम रही। 1994 के बाद पहली जबकि ऑवरऑल दूसरा मौका है, जब पाकिस्‍तान ने पहली पारी में 100 रन से ज्‍यादा की बढ़त लेने के बाद मैच गंवाया।
  3. पाकिस्‍तन के खिलाफ चौथी पारी में 277 या ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा करने के चार मौकों पर टीमें कामयाब हो पाई हैं। आखिरी बार होबार्ट में 1999 में ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान के खिलाफ लक्ष्‍य का सफल पीछा किया था। तब कंगारू टीम ने 369 रन का लक्ष्‍य हासिल किया था।
  4. पाकिस्‍तान के खिलाफ इंग्‍लैंड से पहले आखिरी बार किसी टीम ने 200 से ज्‍यादा रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया था, वो भारत है। 2007 में दिल्‍ली में भारत ने 203 रन का सफल पीछा किया था।
  5. इंग्‍लैंड ने पांचवां विकेट गिरने के बाद सबसे ज्‍यादा रन का दूसरी बार सफल पीछा किया। उसने पहली बार पांचवां विकेट गिरने के बाद 1902 में द ओवल में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 215 रन और बनाए थे। फिर पाकिस्‍तान के खिलाफ 2020 में मैनचेस्‍टर में पांचवां विकेट गिरने के बाद 160 रन और बनाए।
  6. क्रिस वोक्‍स के टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर- भारत के खिलाफ 2018 में लॉर्ड्स में 137* रन और अब पाकिस्‍तान के खिलाफ 84* रन बनाए। इस बीच वोक्‍स ने 17 पारियों में 12.31 की औसत से कुल 197 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 37* रन था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल