लाइव टीवी

PAK vs SA, 1st Test, Day-3: आखिरी क्षणों में 3 विकेट लेकर पाकिस्तान ने द.अफ्रीका को संकट में डाला

Updated Jan 28, 2021 | 20:03 IST

Pakistan vs South Africa First test: पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच कराची में जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंतिम क्षणों में पाकिस्तानी स्पिनर्स ने तीन विकेट झटके और मेहमान टीम को मुश्किल में डाला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Pakistan vs South Africa Karachi test
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का पाकिस्तान दौरा
  • पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट, तीसरा दिन
  • अंतिम क्षणों में विकेट लेकर पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल में डाला

कराचीः पाकिस्तान के स्पिनरों ने गुरुवार को यहां तीसरे दिन अंतिम क्षणों में तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में गहरे संकट में डाल दिया। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 187 रन बनाये हैं। उसे अभी केवल 29 रन की बढ़त हासिल हुई है। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 220 रन के जवाब में 378 रन बनाकर 158 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी।

एडेन मार्कराम (74) और रासी वान डर डुसेन (64) ने दूसरे विकेट के लिये 127 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें जगायी लेकिन पाकिस्तान ने दिन के अंतिम क्षणों में 33 गेंद के अंदर इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा अनुभवी फाफ डुप्लेसिस (10) को आउट करके मैच पर अपना शिकंजा कस दिया। लेग स्पिनर यासिर शाह ने 53 रन देकर तीन और बायें हाथ के स्पिनर नौमान अली ने 27 रन देकर एक विकेट लिया है।

साढ़े तीन घंटे तक विकेट नहीं गिरा था

मार्कराम और वान डर डुसेन ने लगभग साढ़े तीन घंटे तक विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन उनकी एकाग्रता भंग होने के बाद दक्षिण अफ्रीका संकट में पड़ गया। स्टंप उखड़ने के समय नाइटवाचमैन केशव महाराज दो रन पर खेल रहे थे जबकि कप्तान क्विंटन डिकॉक को अभी खाता खोलना है। यासिर ने वान डर डुसेन को कैच कराकर मार्कराम के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया। इसके बाद उन्होंने गुगली पर डुप्लेसिस को पगबाधा आउट किया।

डुप्लेसिस को इससे पहले वीडियो रेफरल से भी मदद मिली थी और छह रन के निजी योग पर उनका कैच भी छूटा था। नौमान ने इसके बाद मार्कराम को सिली प्वाइंट में कैच कराया। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 47 रन बनाये और इस बीच डीन एल्गर (29) का विकेट गंवाया। यासिर की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने डाइव लगाकर उनका कैच लिया।

पाक बल्लेबाजों ने दी मजबूती

इससे पहले पाकिस्तान पुछल्ले बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल रहा। उसने चार विकेट पर 27 रन के स्कोर से वापसी की जिसमें फवाद आलम के शतक ने अहम भूमिका निभायी। निचले क्रम के बल्लेबाजों में यासिर ने 37 गेंदों पर नाबाद 38 रन की तेजतर्रार पारी खेली। उन्होंने नौमान (24) के साथ आखिरी विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी की।

पाकिस्तान ने सुबह आठ विकेट पर 308 रन से आगे खेलना शुरू किया। कगिसो रबाडा ने हसन अली को बोल्ड करके अपना 200वां टेस्ट विकेट लिया।अपना 44वां टेस्ट खेल रहे 25 वर्षीय रबाडा 200 विकेट लेने वाले सबसे युवा दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने 70 रन देकर तीन विकेट लिये। केशव महाराज ने 90 रन देकर तीन जबकि लुंगी एनगिडी और एनरिच नोर्जे ने दो-दो विकेट हासिल किये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल