लाइव टीवी

पहला एशेज टेस्ट: कप्तान पैट कमिंस ने 5 विकेट लेकर रचा बड़ा इतिहास, 126 साल बाद दोहराया गया ये कारनामा

Updated Dec 08, 2021 | 12:29 IST

Pat Cummins in Australia vs England Brisbane Test: ऑस्ट्रेलिया ने गाबा टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड को सस्ते में ढेर कर दिया। कप्तान पैट कमिंस ने धारदार गेंदबाजी की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
पैट कमिंस
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड एशेज सीरीज
  • पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में खेला जा रहा है
  • इंग्लिश टीम पहले दिन जल्दी सिमट गई

Pat Cummins's BigTest Record: टिम पेन के कप्तानी छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान बनाए गए तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में धमाल मचा दिया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेले जा रहे मैच में बतौर कप्तान डेब्यू करते हुए विकेटों का पंजा जमाया। उन्होंने 13.1 ओवर में महज 38 खर्च खर्ज 5 इंग्लिश खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। कमिंस की धारदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड की पहली पारी 147 रन पर ढेर हो गई। कंगारू कप्तान ने शानदार गेंदबाजी कर ना सिर्फ अपनी टीम को पलड़ा भारी किया बल्कि एक बड़ा इतिहास भी रच डाला। 

 126 साल बाद दोहराया गया ये कारनामा

पैट कमिंस ने एक ऐसा कारानामा दोहराया है, जो ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 126 साल पहले अंजाम दिया गया था। दरअसल, कमिंस एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले ऐसा साल 1895 में जॉर्ज गिफेन ने किया था। इसके अलावा कमिंस ने एक और उपलब्धि भी अपने नाम की है। वह कप्तान के रूप में टेस्ट मैच के पहले दिन पांच विकेट लेने वाले दूसरे क्रिकेटर बने हैं। कमिंस से पहले इस कीर्तिमान को पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान ने हासिल किया था। उन्होंने 1982 में इंग्लैंड के विरुद्ध इस रिकॉर्ड को बनाया था।

31 साल बाद हुआ ऐसा अनोखा इत्तेफाक

कमिंस आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर काबिज हैं। वहीं, बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट शीर्ष पर हैं। 31 साल बाद एक ऐसा अनोखा इत्तेफाक हुआ है कि किसी टेस्ट मैच की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज और नंवर वन बल्लेबाज हैं। 
पहली बार यह इत्तेफाक साल 1980 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए टेस्ट में हुआ था। तब वेस्टइंडीज के कप्तान धाकड़ बल्लेबाज 
विवियन रिचर्ड्स थे और इंग्लैंड की कमान दिग्गज गेंदबाज इयान बॉथम के पास थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल