लाइव टीवी

ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज

Updated Dec 02, 2019 | 12:07 IST

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पाकिस्‍तान की पहली पारी में तीन विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है। कमिंस ने विशेष उपलब्धि अपने नाम की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
पैट कमिंस
मुख्य बातें
  • पैट कमिंस ने दूसरे टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के खिलाफ विशेष उपलब्धि हासिल की
  • पैट कमिंस ने पाकिस्‍तान की पहली पारी में तीन विकेट लेकर यह कमाल किया
  • कमिंस ने मोहम्‍मद अब्‍बास का शिकार करके विशेष कीर्तिमान स्‍थापित किया

एडिलेड: ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पाकिस्‍तान के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन एक गजब की उपलब्धि हासिल की। कमिंस इस साल टेस्‍ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने एडिलेड में जारी दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन पाकिस्‍तान की पहली पारी के 91वें ओवर में मोहम्‍मद अब्‍बास को अपना शिकार बनाकर यह उपलब्धि हासिल की। ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने मौजूदा टेस्‍ट में पाकिस्‍तान पर अपना दबदबा कायम रखा है।

डेविड वॉर्नर के तिहरे शतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 589/3 के विशाल स्‍कोर पर घोषित की। इसके जवाब में पाकिस्‍तान की पहली पारी 302 रन पर ऑलआउट हुई। कंगारू टीम ने पाकिस्‍तान को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया। मिचेल स्‍टार्क ने पहली पारी में धारदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्‍तान को जल्‍दी समेटने में मदद की। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 25 ओवर में 66 रन देकर 6 विकेट चटकाए। कमिंस ने स्‍टार्क का बखूबी साथ निभाया और तीन विकेट लेते हुए 2019 में 50 टेस्‍ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

इस साल सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में कमिंस के बाद दूसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड काबिज हैं। ब्रॉड ने अब तक 38 विकेट चटकाए हैं। तीसरे नंबर पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी हैं। दांए हाथ के तेज गेंदबाज ने अब तक 33 विकेट अपने खाते में जोड़े हैं। जहां तक मैच की बात है तो पाकिस्‍तान की टीम हार टालने के लिए कड़ा संघर्ष कर रही है। 

पाकिस्‍तान का शीर्ष क्रम एक बार फिर प्रदर्शन करने में नाकाम रहा और दबाव में बिखर गया। ओपनर्स शान मसूद (19) और इमाम उल हक (2) पहली पारी में बेहद सस्‍ते में आउट होकर पवेलियन लौटे। हालांकि, बाबर आजम (97) और यासिर शाह (113) ने पाकिस्‍तान की वापसी कराने के लिए जोरदार संघर्ष किया। मगर दोनों को अन्‍य बल्‍लेबाजों का साथ नहीं मिला और पाकिस्‍तान को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा। पाकिस्‍तान ने दूसरी पारी में समाचार लिखे जाने तक अपने शीर्ष पांच विकेट गंवा दिए थे।

2019 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

पैट कमिंस - 51 से ज्‍यादा

स्‍टुअर्ट ब्रॉड - 38

मोहम्‍मद शमी - 33

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल