लाइव टीवी

एमएसके प्रसाद ने बताया, बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए क्यों नहीं किया धोनी का चयन

Updated Oct 24, 2019 | 20:04 IST

बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान करने के बाद मुख्य चयनकर्ता ने बताया एमएस धोनी को क्यों नहीं किया टीम में शामिल।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
MSK Prasad

मुंबई: बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान करने के बाद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद मीडिया से रूबरू हुए। ऐसे में उन्होंने भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि टीम मैनेजमेंट ने रिषभ पंत और अन्य युवा खिलाड़ियों के साथ आगे बढ़ने का निर्णय किया है। 

रिषभ पंत के लिए नया सीजन बल्ले के साथ मिलाजुला रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीजन की पहली टी-20 सीरीज में वो दो मैच में केवल 23 रन बना सके। वहीं खराब प्रदर्शन की वजह से टेस्ट टीम में चोट से उबरकर उनकी जगह रिद्धिमान साहा वापसी करने में सफल रहे हैं। 

ऐसे में प्रसाद ने एक बार फिर टी-20 टीम में पंत को शामिल करने के बाद कहा, विश्व कप के बाद इस बारे में मेरी राय बिलकुल स्पष्ट थी। विश्व कप के बाद हम रिषभ पंत का पूरा समर्थन कर रहे हैं और आगे भी ऐसा करते रहेंगे। हाल के दिनों में उनका प्रदर्शन भले ही अच्छा नहीं रहा है लेकिन हमें पूरा विश्वास है कि वो आने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे। विश्व कप के बाद से हम केवल पंत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में एक और विकेटकीपर संजू सैमसन को भी शामिल किया गया है। प्रसाद ने कहा कि पहले सैमसन के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं थी। लेकिन घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन का उन्हें इनाम मिला है। उन्होंने कहा, विश्व कप के बाद मैंने यह साफ कर दिया था कि हम आगे बढ़ेंगे। इसके बाद से हम युवा खिलाड़ियों को मौके दे रहे हैं जिससे कि वो टीम में खुद को स्थापित कर सकें। सैमसन को टीम में बैकअप विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। 

जब प्रसाद से धोनी के भविष्य के बारे में पूछा गया कि क्या वो घरेलू क्रिकेट में खेलेंगे तो प्रसाद ने कहा, ये पूरी तरह धोनी का व्यक्तिगत निर्णय है। घरेलू क्रिकेट में जान, संन्यास के बारे में फैसला करना ये सभी उनके व्यक्तिगत मुद्दे हैं। हम भविष्य के लिए रोडमैप तैयार कर रहे हैं और आप इसकी झलक हमारे निर्णयों में देख सकते हैं। 

सौरव गांगुली ने बुधवार को बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था। उन्होंने भी गुरुवार को चयनसमिति के सदस्यों के साथ बैठक की। प्रसाद ने कहा कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीई अध्यक्ष ने हमें अपने सुझाव दिए हैं जिसका मैनेजमेंट ख्याल रखेगा। उन्होंने कहा, मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी गांगुली के साथ चर्चा हुई।रोहित शर्मा और विराट कोहली भी बैठक में शामिल थे। गांगुली ने जो कुछ देखा-समझा उसके बारे में हमें बताया। मैं इसके लिए उनका आभारी हूं। हम उनके द्वारा दिए गए सुझावों पर अनुसरण करेंगे।

विराट कोहली की टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। उनकी जगह तीन मैचों की टी-20 सीरीज में टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। टी-20 टीम में युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज की टीम में हार्दिक पांड्या शामिल थे। पिछले महीने लंदन में उनकी पीठ की चोट का ऑपरेशन हुआ है इसलिए उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है। शार्दुल ठाकुर को भी एक बार फिर टीम में जगह दी गई है। प्रसाद ने बताया कि अनफिट होने की वजह से नवदीप सैनी टीम में जगह नहीं दी गई है।

रांची टेस्ट में डेब्यू करने वाले बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम को एक बार फिर टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। कुलदीप यादव की टीम में वापसी हुई है जिनके बैकअप के रूप में उन्हें रांची टेस्ट के लिए आनन-फानन में टीम में शामिल किया गया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वो मैच में 4 विकेट लेने में सफल हुए थे।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल