लाइव टीवी

प्रतिबंधित दवा के सेवन का दोषी पाया गया द.अफ्रीकी क्रिकेटर, लगा बैन

Updated Mar 23, 2022 | 20:29 IST

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट जुबैर हमजा को डोपिंग का दोषी पाया गया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और उनके क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लागू हो गया है।

Loading ...
जुबैर हमजा
मुख्य बातें
  • 17 जनवरी को हुई जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं जुबैर हमजा
  • डायूरेटिक फुरोसेमाइड के सेवन के पाए गए हैं दोषी
  • हमजा को पता चल गया है उनके शरीर में कैसे पहुंचा ये पदार्थ

जोहान्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जुबैर हमजा प्रतिबंधित 'डायूरेटिक फुरोसेमाइड' के सेवन के दोषी पाये गए हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बताया कि हमजा ने तुरंत प्रभाव से लागू हुआ निलंबन स्वीकार कर लिया है जबकि मामले की जांच की जा रही है।

सीएसए ने एक बयान में कहा, 'जुबैर को पता चल गया है कि वह पदार्थ उनके शरीर में कैसे गया। वह अब यह सबूत पेश करेगा कि उसने जान बूझकर या लापरवाही से इसका सेवन नहीं किया है।' फुरोसेमाइड प्रदर्शन को बेहतर करने वाली दवा नहीं है लेकिन यह प्रतिबंधित इसलिये है क्योंकि दूसरे पदार्थ को छिपाने के काम आ सकती है। हमजा को 17 जनवरी को हुए टेस्ट में दोषी पाया गया जिसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड में पहला टेस्ट खेला।

जुबैर आईसीसी के साथ इस मामले में सहयोग कर रहे हैं। जब तक मामले का नतीजा नहीं निकल आता दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर्स एसोसिएशन उनका साथ दे रहे हैं।

ऐसा रहा है जमजा का अंतरराष्ट्रीय करियर  
26 वर्षीय जुबैर हमजा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 6 टेस्ट, 1 वनडे खेले हैं। उन्होंने साल 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ जोहान्सबर्ग मे टेस्ट डेब्यू किया था। अबतक खेले 6 टेस्ट की 12 पारियों में उन्होंने 17.66 की औसत से 212 रन बनाए हैं। जिसमें एक अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 62 रन है। वहीं एक वनडे मैच में उन्होंने 56 रन बनाए हैं। यह पारी उन्होंने पिछले साल नीदरलैंड के खिलाफ सेंचुरियन में अपने डेब्यू वनडे में खेली थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल