लाइव टीवी

'शतक और पंजा'..19 साल के क्रिकेटर कासिम अकरम ने रचा नया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Updated Feb 04, 2022 | 06:10 IST

Qasim Akram Record, ICC Under-19 World Cup 2022: वेस्टइंडीज में चल रहे आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 में पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी कासिम अकरम ने गुरुवार को वो कर दिखाया जो आज तक कोई नहीं कर सका।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कासिम अकरम
मुख्य बातें
  • आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 - पांचवें स्थान के लिए मैच
  • पाकिस्तान अंडर-19 टीम ने श्रीलंकाई अंडर-19 टीम को हराया
  • पाकिस्तानी ऑलरउंडर कासिम अकरम ने रचा नया इतिहास

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप हर बार दुनिया के तमाम देशों को कुछ ऐसे युवा खिलाड़ी देता है, जो आगे चलकर सीनियर क्रिकेट में भी देश का नाम रोशन करते हैं। विराट कोहली, केन विलियमसन, युवराज सिंह, ऐसे तमाम खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने अंडर-19 विश्व कप से ही अपनी शुरुआती पहचान बनाई। गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप में पांचवें स्थान के लिए खेले गए मैच में पाकिस्तान के कप्तान कासिम अकरम (Qasim Akram) ने भी कुछ ऐसा कर दिखाया जिसके दम पर वो चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहे होंगे।

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच अंडर-19 वनडे विश्व कप में पांचवें स्थान के लिए खेला गया मैच पाकिस्तानी टीम के नाम रहा। इस मुकाबले में पाकिस्तानी टीम पूरी तरह से हावी दिखी और इसकी प्रमुख वजह बने पाकिस्तानी अंडर-19 टीम के कप्तान कासिम अकरम जिन्होंने अकेले दम पर विरोधी टीम को ढेर करने का काम किया, बल्ले से भी और गेंदबाजी में भी।

ऐतिहासिक पारी, लाजवाब पार्टनरशिप

इस मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और ये फैसला बिल्कुल गलत साबित हुआ। पहले ओपनर मोहम्मद शहजाद (73) ने हसीबुल्लाह खान के साथ पहले विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी की। इसके बाद शहजाद आउट हुए और फिर कप्तान कासिम अकरम और हसीबुल्लाह के बीच दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी हुई। हसीबुल्लाह 136 रनों की पारी खेलकर आउट हुए, जबकि कप्तान कासिम अकरम ने महज 80 गेंदों में नाबाद 135 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर सबको दंग कर दिया। उनकी इस पारी में 6 छक्के और 13 चौके शामिल थे। इसके दम पर पाकिस्तान ने 50 ओवर में 3 विकेट खोते हुए 365 रन बना डाले।

गेंद से भी मचाया कोहराम !

इसके बाद जब श्रीलंकाई टीम के जवाब देने की बारी आई तो उनके सामने 366 रनों का विशाल लक्ष्य था। इस पारी में श्रीलंकाई बल्लेबाज भी बेबस नजर आए और इसकी वजह भी पाकिस्तानी कप्तान कासिम अकरम बने। पहले बल्ले से विरोधी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले इस ऑलराउंडर ने गेंद से भी विरोधी बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए। कासिम अकरम ने 10 ओवर में सिर्फ 37 रन लुटाते हुए 5 विकेट झटके। उनके दम पर पाकिस्तान ने श्रीलंकाई टीम को 34.2 ओवर में सिर्फ 127 रन पर समेट दिया और 238 रनों से विशाल जीत दर्ज की।

कासिम अकरम ने बनाया खास रिकॉर्ड

पाकिस्तान के 19 वर्षीय कप्तान कासिम अकरम ने शतक जड़ने के साथ-साथ पांच विकेट भी लिए जो कि शायद किसी भी ऑलराउंडर का सपना होता है। इसके साथ ही कासिम ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला। वो अंडर-19 वनडे विश्व कप के इतिहास के किसी एक ही मैच में शतक जड़ने और पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल