लाइव टीवी

क्विंटन डी कॉक ने 2 चौकों और 8 छक्कों की मदद से खेली तूफानी पारी, टी20 में अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

Updated Feb 15, 2020 | 16:48 IST

South Africa vs England 2nd T20I: विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
क्विंटन डी कॉक

डरबन: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान और सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में तूफानी पारी खेली। उन्होंने डरबन के किंग्समीड मैदान में खेले मैच में 22 गेंदों में 65 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 8 शानदार छक्के मारे। डी कॉक ने इस दौरान एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं। 

डीकॉक ने महज 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह दक्षिण अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज द्वारा टीं20 में बनाया गई सबसे तेज फिफ्टी है। इससे पहले एबी डीविलियर्स और डी कॉक ने साल 2016 में विभिन्न खेलों में 21 गेंदों पर 50 रन का आंकड़ा छुआ था। वैसे, टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व ऑलरांउडर युवराज सिंह के नाम है। युवराज ने 2007 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर अर्धशतक बना दिया था।

तूफानी पारी के बावजूद हारा दक्षिण अफ्रीका

इंग्लैंड से मिले 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को डी कॉक और टेम्बा बवुमा (31) ने पहले विकेट के लिए 7.5 ओवर में 92 रन जोड़कर तेज शुरुआत दी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। डी कॉक और बवुमा की साझेदारी के बाद टीम के लिए और कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई। वान डेर डुसेन (नाबाद 43) डवेन प्रिटोरियस ने जरूर कुछ देर संघर्ष किया लेकिन टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी।  

इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 202 रन पर रोक दिया। इंग्लैंड के लिए मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन और टॉम कुरेन ने दो-दो जबकि बेन स्टोक्स ने एक विकेट हासिल किया। इससे पहले, इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने नाबाद 47, जेसन रॉय ने 40, मोइन अली ने 39, जॉनी बेयरस्टो 35 और कप्तान इयोन मोर्गन 27 रन बनाए। इस जीत के बाद इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल