लाइव टीवी

टीम इंडिया में हुई नए खिलाड़ी की एंट्री, सुविधाएं ना होने के कारण खुद बना दी थी अपनी क्रिकेट अकादमी

Updated Feb 16, 2022 | 18:53 IST

Who is Ravi Bishnoi, Debutant in India vs West Indies 1st T20I: भारत और वेस्टइंडीज के बीच हो रहे टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में एक नए खिलाड़ी की टीम इंडिया में एंट्री हुई है। आइए जानते हैं कौन है रवि बिश्नोई।

Loading ...
रवि बिश्नोई को मिली भारतीय कैप (screengrab- BCCI)
मुख्य बातें
  • भारत-वेस्टइंडीज पहला टी20 मैच - कोलकाता
  • टीम इंडिया में हुई नए खिलाड़ी की एंट्री
  • 21 साल के रवि बिश्नोई के लिए खुला टीम इंडिया का दरवाजा

कोलकाता के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन स्टेडियम में आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। ये मैच एक खिलाड़ी के लिए खास पल लेकर आया। जोधपुर (राजस्थान) के 21 वर्षीय स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को डेब्यू करने का मौका मिला है। आईपीएल से अपनी पहचान बनाने वाले इस खिलाड़ी ने काफी मेहनत व संघर्ष के बाद यहां तक का सफर तय किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से बुधवार को 21 साल के रवि बिश्नोई को अंतरराष्ट्रीय करियर में आगाज का मौका मिला। बिश्नोई को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 से पहले टीम इंडिया की कैप सौंपी गई और सभी खिलाड़ियों ने उनसे गले लगते हुए उनको बधाई और शुभकामनाएं दीं। बीसीसीआई ने इस पल का वीडियो शेयर करते हुए जानकारी दी।

कौन हैं रवि बिश्नोई?

राजस्थान के जोधपुर में 5 सितंबर 2000 को जन्मे रवि बिश्नोई आसानी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक नहीं पहुंचे। उनके क्षेत्र में क्रिकेट सुविधाएं ना होने की वजह से उनका सपना अधूरा रह जाता, इसलिए बिश्नोई ने अपने कुछ दोस्तों व दो कोचों के साथ खुद की एक छोटी सी क्रिकेट अकादमी तैयार कर डाली ताकि उनको ट्रेनिंग का मौका मिल सके। इस अकादमी में सारा काम वे खुद ही करते थे।

कई बार नजरअंदाज किया गया

रवि बिश्नोई को अंडर-16 में एक बार और अंडर-19 के ट्रायल में दो बार नजरअंदाज किया गया। बाद में किसी तरह उनको राजस्थान की अंडर-19 क्रिकेट टीम में जगह मिली। मार्च 2018 में उनको राजस्थान रॉयल्स की तरफ से नेट्स में गेंदबाजी करने का बुलावा मिला। इसके बाद साल 2020 की आईपीएल नीलामी में रवि बिश्नोई को पंजाब किंग्स ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। यहां से उनकी जिंदगी पलट गई और उनको पहचान मिली। इस लेग स्पिनर का पहला आईपीएल विकेट रिषभ पंत थे।

भारत-वेस्टइंडीज पहले टी20 मैच का ताजा हाल व स्कोर जानने के लिए यहां क्लिक करें

2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप

साल 2020 उनके लिए बेहद शानदार साबित हुआ क्योंकि ना सिर्फ उस साल उनको आईपीएल में एंट्री मिली थी बल्कि अंडर-19 विश्व कप में वो सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बने थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल