लाइव टीवी

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा स्पेशल पचासा, बने ये कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय 

Updated Dec 04, 2021 | 18:06 IST

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट लेकर अपने नाम एक स्पेशल उपलब्धि कर ली।

Loading ...
रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड की पहली पारी में अश्विन ने 8 ओवर में 8 रन देकर झटके 4 विकेट
  • अश्विन ने बतौर गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में पूरा किया स्पेशल अर्धशतक
  • टेस्ट क्रिकेट में विकेटों की दौड़ में दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज को भी अश्विन ने पीछे छोड़ा

मुंबई: टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन कानपुर में टेस्ट हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए थे। ऐसे में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एजाज पटेल के खिलाफ टीम इंडिया के 325 रन पर ढेर होने के बाद गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने मेहमान टीम को महज 62 रन पर ढेर कर दिया। 

कीवी टीम को ढेर करने में सबसे अहम भूमिका मोहम्मद सिराज ने शानदार शुरुआत दिलाकर निभाई। लेकिन रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। अश्विन ने 8 ओवर में 8 रन देकर 4 विकेट लिए। इसी के साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक स्पेशल अर्धशतक भी पूरा कर लिया। 

50वीं बार झटके पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट 
अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 50वीं बार 4 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किया है। मुंबई टेस्ट से पहले अश्विन ने टेस्ट करियर में 19 बार चार और 30 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। 20वीं बार पारी में 4 विकेट लेते ही उन्होंने ये स्पेशल अर्धशतक पूरा कर लिया। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।

उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट पचास बार लेने वाले भारतीय अनिल कुंबले थे। अनिल कुंबले ने 66 बार ऐसा किया था। वो आज से पहले ये उपलब्धि हासिल करने वाले एकलौते भारतीय थे। लेकिन अश्विन ने कुंबले के एकछत्र राज को शनिवार को खत्म कर दिया। 

पहले पायदान पर काबिज हैं अनिल कुंबले 
भारत के अन्य दिग्गज गेंदबाजों की बात करें तो कुंबले(66) और अश्विन(50) के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में हरभजन सिंह(41) तीसरे और कपिल देव(40) चौथे पायदान पर हैं। वहीं पूर्व दिग्गज स्पिनर भागवत चंद्रशेखर(28) इस सूची में पांचवें पायदान पर हैं।  

विकेटों की रेस में शॉन पोलक को पछाड़ा
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को 4 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज शॉन पोलक को पीछे छोड़ दिया। शॉन पोलक ने 108 टेस्ट में 421 विकेट लिए थे। अश्विन मे मुंबई टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट लेकर अपने टेस्ट विकेटों की संख्या को 423 तक पहुंचा दिया और टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल