लाइव टीवी

IND vs NZ: जयंत यादव बिगाड़ रहे थे खेल, अश्विन ने चतुराई से लिया विकेट और बना दिया खास रिकॉर्ड

Updated Dec 06, 2021 | 14:55 IST

Ravichandran Ashwin 300 wickets in India: स्‍टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत की न्‍यूजीलैंड पर सीरीज जीत के दौरान कई रिकॉर्ड्स ध्‍वस्‍त किए। भारत ने न्‍यूजीलैंड को दूसरे टेस्‍अ में 372 रन के विशाल अंतर से मात दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई टेस्‍ट के चौथे दिन भारत में 300 विकेट पूरे किए
  • रविचंद्रन अश्विन घर में सबसे तेज 300 टेस्‍ट विकेट लेने दूसरे गेंदबाज बने
  • रविचंद्रन अश्विन घर में 300 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने

मुंबई: भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे व अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 372 रन शिकस्त दी, जो उसकी टेस्ट मैचों में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत और कीवी टीम की सबसे बड़ी हार है। न्यूजीलैंड की टीम कानपुर में पहले टेस्ट मैच में बमुश्किल हार टाल पायी, लेकिन मुंबई से उसे करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने 1988 से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है और वह अभी तक भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।

भारत का इससे पहले रनों की लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था, जिसे उसने 2015 में नयी दिल्ली 337 रन से हराया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ इससे पहले उसका रिकॉर्ड 321 रन से जीत का था, जो उसने 2016 में इंदौर में हासिल किया था। न्यूजीलैंड की यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने उसे 2007 में जोहानिसबर्ग में 358 रन से पराजित किया था।

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को केवल एक विकेट लिया, लेकिन हेनरी निकोल्स को आउट करके वह घरेलू धरती पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशेष क्लब में शामिल हो गये। ऐसा लग नहीं रहा था कि अश्विन यह उपलब्धि हासिल कर पाएंगे क्‍योंकि जयंत यादव घातक फॉर्म में थे और दूसरे छोर से वह चार विकेट ले चुके थे। अश्विन ने अंत में चतुराई दिखाते हुए हेनरी निकोल्‍स को स्‍टंपिंग कराकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

भारत की तरफ से अश्विन से पहले यह कारनामा केवल अनिल कुंबले ने किया था, जिन्होंने अपने देश में 350 विकेट लिये हैं। कुंबले और अश्विन के बाद हरभजन सिंह (265) और कपिल देव (219) का नंबर आता है। अश्विन अपने घरेलू मैदानों पर 300 विकेट लेने वाले दुनिया के कुल छठे गेंदबाज बन गये हैं। उनसे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (493), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (402), कुंबले, इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (341) और आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (319) ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा

अश्विन ने 49 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की जबकि मुरलीधरन 48 मैचों में इस मुकाम तक पहुंचे थे। कुंबले ने घरेलू धरती पर 300वां विकेट अपने 52वें मैच में लिया था। इस ऑफ स्पिनर को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। यह नौवां अवसर है जबकि उन्होंने यह पुरस्कार जीता। अश्विन ने इस मामले में जॉक कैलिस की बराबरी की जबकि रिकार्ड मुरलीधरन (11) के नाम पर है। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने विकेटों की संख्या 66 पर पहुंचा दी है जो कि इन दोनों टीम के बीच नया रिकार्ड है। अश्विन ने रिचर्ड हैडली (65) को पीछे छोड़ा।

न्यूजीलैंड के लिये यह मैच स्पिनर ऐजाज पटेल के पहली पारी में सभी 10 विकेट लेने के कारण यादगार रहा। पटेल ने इस मैच में 225 रन देकर 14 विकेट लिये लेकिन उनकी टीम मैच नहीं जीत पायी। यह पराजित टीम के लिये किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन गया है। 

इससे पहले का रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम पर था, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कोलकाता में 132 रन देकर 13 विकेट लिये थे लेकिन भारत 46 रन से मैच हार गया था। पराजित टीम के लिये किसी एक गेंदबाज का पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड भी पटेल के नाम से जुड़ गया है। पहले यह रिकार्ड कपिल देव (9/83 बनाम वेस्टइंडीज, अहमदाबाद, 1983) के नाम पर था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल