लाइव टीवी

114 सालों में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बने रविचंद्रन अश्विन

Updated Feb 08, 2021 | 17:14 IST

Ravichandran Ashwin Record: क्रिकेट जगत में पिछले 114 सालों में जो नहीं हुआ वो भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन कर दिखाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रविचंद्रन अश्विन ने रचा नया इतिहास (BCCI)
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट मैच, चेन्नई
  • भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, आगाज हो तो ऐसा
  • अश्विन ने वो कर दिखाया जो पिछले 100 सालों में नहीं हुआ था

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 578 रनों का पहाड़ खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 337 रन पर सिमट गई। इसके बाद इंग्लैंड की टीम जब चौथे दिन सोमवार को दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो उसके साथ वो हो गया जो शायद ही किसी ने सोचा था। टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने नया इतिहास रच दिया।

भारतीय टीम के ऊपर 241 रनों की बढ़त बन चुकी थी, ऐसे में उन्हें सुनिश्चित करना था कि दूसरी पारी में इंग्लैंड सस्ते में आउट हो जाए। हुआ भी वैसा ही, लेकिन इसकी शुरुआत ऐतिहासिक अंदाज में हुई, जिसको अंजाम दिया भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने, जिन्होंने पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बना डाला।

114 सालों में पहली बार

अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले वो तीसरे स्पिनर बने लेकिन पिछले 114 सालों में वो ऐसा करने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। उनसे पहले ये कमाल 1888 में इंग्लैंड के बॉबी पील ने किया था, फिर 1907 में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर बर्ट वोल्गर ने पहली गेंद पर विकेट लेकर इतिहास रचा। लेकिन उसके बाद 100 से ज्यादा सालों तक कोई स्पिनर ये कमाल नहीं कर सका। अब अश्विन ने ये सूखा खत्म कर दिया।

अश्विन ने दूसरी पारी में 17.3 ओवर किए जिस दौरान उन्होंने कुल 61 रन लुटाते हुए 6 विकेट झटके। उनके दम पर भारत ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 178 रनों पर समेट दिया। 

मैच की पहली पारी में अश्विन ने 3 विकेट लिए थे जिस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए थे और एशिया में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले वो तीसरे गेंदबाज भी बने हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल