लाइव टीवी

अश्विन की वॉर्न और मुरलीधरन के धाकड़ क्लब में हुई एंट्री, इस लिस्ट में एकमात्र भारतीय क्रिकेटर

Updated Mar 07, 2022 | 09:20 IST

Ravichandran Ashwin New Test Record: रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने के बाद एक खास उपलब्धि अपने नाम की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रविचंद्रन अश्निन
मुख्य बातें
  • भारत बनाम श्रीलंका पहला टेस्ट
  • भारत ने धमाकेदार जीत दर्ज की
  • अश्विन ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में खेला गए पहला टेस्ट पारी और 222 रन से कब्जा किया। मैच में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए गेंद और बल्ले दोनों से छाप छोड़ी। उन्होंने 6 विकेट चटकाने के अलावा 61 रन की पारी खेली। अश्विन (436 टेस्ट विकेट) ने मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए, जिसमें उनका दूसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बनना भी शामिल है। उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज कपिल (434 टेस्ट विकेट) को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा अश्विन ने एक और बड़े कीर्तिमान की ओर कदम बढ़ा दिए हैं और उन्होंने दिग्गज गेंदबाजों के एक धाकड़ क्लब में एंट्री कर ली है।

वॉर्न-मुरलीधरन की लिस्ट में अश्विन

दरअसल, अश्विन टेस्ट जीत में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। वॉर्न (510) के नाम टेस्ट जीत में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनके बाद दूसरे नंबर पर मुरलीधरन (438) हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने जीत में 414 विकेट झटके। इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 338 विकेट हासिल किए। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने 305 शिकार किए। वहीं, अश्विन फेहरिस्त में छठे स्थान पर हैं। उन्होंने टेस्ट जीत में 304 विकेट चटकाए हैं। वह फिलहाल लिस्ट में एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं।

यह भी पढ़ें: हिटमैन रोहित शर्मा ने पढ़े रविचंद्रन अश्विन की तारीफ में कसीदे

'विकेट हासिल करना आसान नहीं था'

अश्विन ने मोहाली टेस्ट की पहली पारी में 20 ओवर में 49 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में 21 ओवर में 47 रन खर्च कर 4 शिकार किए। अश्विन ने मोहाली में जीत के बाद कहा कि श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में विकेट हासिल करना आसान नहीं था। अश्विन ने कहा, 'पिच वास्तव में काफी अच्छी थी, बल्लेबाज जब रक्षात्मक होकर खेल रहे थे तो उन्हें आउट करना आसान नहीं था। लंबे समय तक कसी गेंदबाजी करनी पड़ी।' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि (मोहम्मद) शमी और जसप्रीत (बुमराह) ने उस छोर से दबाव बनाया, जहां पिच ज्यादा टर्न नहीं ले रही थी।'

यह भी पढ़ें: भारत की श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत के बाद ऐसा है प्वाइंट्स टेबल का हाल 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल