लाइव टीवी

पांच साल बाद 35 की उम्र में हुई वनडे टीम में इस वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी की वापसी 

Updated Jan 19, 2022 | 14:30 IST

भारतीय एकदिवसीय टीम में 35 वर्षीय रविचंद्रन अश्विन की 5 साल लंबे अंतराल के बाद वापसी हुई है। जानिए अबतक कैसा रहा है उनका वनडे रिकॉर्ड। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारतीय क्रिकेट टीम( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन 30 जून 2017 को आखिरी बार वनडे क्रिकेट खेलते आए थे नजर
  • पांच साल नहीं मिला रंगीन जर्सी में टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका
  • अक्टूबर में यूएई में आयोजित विश्व कप के लिए हुई टी20 टीम में वापसी

पार्ल: साल 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य रहे रविचंद्रन अश्विन की पांच साल लंबे अंतराल के बाद वनडे टीम में वापसी हो गई है। उन्हें बुधवार को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पार्ल में खेले जा रहे सीरीज के पहले वनडे की प्लेइंग 11 में नए कप्तान केएल राहुल ने जगह दी। 

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हुई रंगीन जर्सी में वापसी
अश्विन पिछले साल अक्टूबर में यूएई में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप के दौरान टी20 टीम में भी 4 साल लंबे अंतराल के बाद वापसी करने में सफल रहे थे। उसके बाद उन्हें रोहित की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी घरेलू टी20 सीरीज में खेलने का मौका दिया गया था। विराट कोहली की सीमित ओवरों की कप्तानी के दौरान अश्विन को रंगीन जर्सी में टीम इंडिया के लिए खेलने के बेहद कम मौके मिले। वो साल 2017 में वेस्टइंडीज दौरे पर आखिरी बार टीम इंडिया के लिए रंगीन जर्सी में खेलते नजर आए थे। 

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वो सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी। इस दौरान अश्विन को तीन मैच खेलने का मौका मिला और इस दौरान उन्होने 4 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्हें जयपुर और रांची में खेले गए मुकाबलों में 1-1 विकेट हासिल हुआ। 

ऐसा रहा है वनडे क्रिकेट में अश्विन का प्रदर्शन 
अबतक खेले 111 वनडे मैचों में अश्विन ने 109 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 150 विकेट अपने नाम किए। ये विकेट उन्होंने 32.91 की औसत और 4.91 की इकोनॉमी के साथ लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर 4 विकेट रहा है। अश्विन धोनी के चहेते गेंदबाजों में से एक थे लेकिन विराट की कप्तानी में वो टीम से बाहर जाने के बाद वापसी नहीं कर सके। उस दौर में टीम मैनेजमेंट ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी का समर्थन किया।

मौका नहीं दिए जाने पर नहीं मानी हार 
उम्र का 35वां पड़ाव पार कर चुके रविचंद्रन अश्विन ने सीमित ओवरों की टीम से बाहर होने के बाद हार नहीं मानी। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में इस दौरान शानदार गेंदबाजी करते हुए कई कीर्तिमान अपने नाम किए। उन्होंने आईपीएल में लगातार अपनी गेंदबाजी और वेरिएशन से छाप छोड़ी और अंत में चयनकर्ताओं को टीम में वापस लाने के लिए मजबूर कर दिया। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल