लाइव टीवी

क्रिकेट जगत का इतना बड़ा रिकॉर्ड बनाया, लेकिन इसके बाद अश्विन ने दे डाला चौंकाने वाला बयान

Updated Nov 29, 2021 | 19:00 IST

Ravichandran Ashwin's Test Record: टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को कानपुर टेस्ट के अंतिम दिन हरभजन सिंह को पछाड़ा और तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय बन गए। लेकिन इसके बाद उन्होंने चौंकाने वाला बयान दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने बनाया खास रिकॉर्ड, हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा
  • टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर पहुंचे
  • मैच के बाद अपनी खास उपलब्धि पर दिया चौंकाने वाला बयान

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत के लिये सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में यह कमाल किया ।इस सूची में शीर्ष पर महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं। भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट लिये हैं। कानपुर टेस्ट के बाद जब अश्विन से उनकी इस खास उपलब्धि के बारे में पूछा गया तो उन्होंने अजीबोगरीब व चौंकाने वाला बयान दिया।

अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करके 418 वां विकेट लिया । हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिये थे । अश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाये थे। अश्विन ने मैच के बाद कहा, ‘‘इस उपलब्धि पर कुछ खास महसूस नहीं हो रहा है।’’ भारतीय टीम मैच की चौथी पारी में न्यूजीलैंड को ऑल आउट करने में नाकाम रही, जिसके बाद अश्विन से उनकी उपलब्धि के बारे में पूछा गया।

आर अश्विन ने कहा, ‘‘कुछ महसूस नहीं हो रहा है। ये ऐसी उपलब्धि है जो आती रहेंगी, यह अच्छा है।  जब से राहुल (द्रविड़) भाई ने पदभार संभाला है, वह कहते रहते हैं कि आप कितने विकेट लेते हैं, 10 साल में कितने रन बनाते हैं, आपको यह याद नहीं रहेगा।’’ उन्होंने मैच के ड्रॉ छूटने के बाद कहा, ‘‘यह यादें हैं जो मायने रखती हैं इसलिए मैं चाहता हूं कि अगले तीन-चार वर्षों में कुछ खास यादों के साथ आगे बढूं।’’

मैच पूरे पांच दिनों तक चला और अश्विन से जब पिच के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘पिच के बारे में जब भी बात होती है और मुझ से सवाल होता है तो यह विवाद बन जाता है। इसलिए मैं इस मुद्दे पर मौन रहना चाहूंगा।’’ अश्विन ने रचिन रविंद्र और ऐजाज पटेल की तारीफ की जिन्होंने 8.4 ओवर बल्लेबाजी कर भारत को आखिरी विकेट लेने से रोक दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘युवा खिलाड़ी रविन्द्र ने शानदार खेल दिखाया, एजाज ने भी अपनी रक्षात्मक खेल से साहस का परिचय दिया।’’ अश्विन  टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए । उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414) को भी पछाड़ा। मौजूदा टेस्ट क्रिकेटरों में अश्विन से अधिक विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (524) और जेम्स एंडरसन (632) के हैं। अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था । उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतक शामिल  है। उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी20 में 61 विकेट लिये हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल