लाइव टीवी

चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह किस पर दांव लगाएंगे विराट कोहली? ये 3 हैं मजबूत दावेदार

Updated Feb 02, 2021 | 07:59 IST

IND vs ENG: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट चेन्‍नई में शुरू होगा। चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह लेने के लिए तीन दावेदार हैं। देखना होगा कोहली किसको मौका देंगे।

Loading ...
रवींद्र जडेजा
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए रवींद्र जडेजा आगामी टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुए
  • रवींद्र जडेजा की जगह लेने के लिए विराट कोहली के पास तीन मजबूत दावेदार हैं
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से चेन्‍नई में शुरू होगा पहला टेस्‍ट मैच

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझती रही और उसके हाल इतने बुरे हो गए थे कि चौथे टेस्‍ट में उसके लिए 11 खिलाड़‍ियों को इकट्ठा करना मुश्किल हो गया था। मोहम्‍मद शमी के फॉरआर्म में फ्रैक्‍चर हुआ तो जसप्रीत बुमराह को पेटदर्द, केएल राहुल कलाई में चोट के कारण बाहर हुए तो रविचंद्रन अश्विन पीठ दर्द से जूझे। हालांकि, टीम इंडिया ने किसी तरह चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझने के बावजूद सीरीज पर कब्‍जा किया। मगर टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लगा अपने स्‍टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के चोटिल होने का। जडेजा को बाएं हाथ के अंगूठे पर मिचेल स्‍टार्क की गेंद लगी, जिसमें फ्रैक्‍चर पाया गया।

32 साल के ऑलराउंडर के अंगूठे की सर्जरी हुई और वह करीब छह सप्‍ताह के लिए क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहेंगे। अब टीम इंडिया 5 फरवरी से इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला टेस्‍ट खेलेगी। कप्‍तान विराट कोहली के लिए मुसीबत बनी हुई है रवींद्र जडेजा का विकल्‍प खोजना। देखना होगा कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में कप्‍तान कोहली अपने स्‍टार ऑलराउंडर जडेजा की जगह किसे मौका देते हैं। बता दें कि रवींद्र जडेजा की जगह लेने के लिए टीम के पास 3 मजबूत दावेदार हैं।

जडेजा की जगह लेने वाले 3 मजबूत दावेदार

  1. हार्दिक पांड्या - जडेजा की तरह हार्दिक पांड्या अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी, बेहतरीन फील्डिंग और उपयोगी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। 2017 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्‍यू करने वाले पांड्या चोटिल होने के कारण प्‍लेइंग इलेवन में अपनी जगह स्‍थापित नहीं कर सके। जडेजा के चोटिल होने के कारण हार्दिक पांड्या को मौका मिल सकता है। वह तगड़ी दावेदारी पेश करते हैं। हार्दिक पांड्या ने अब तक 11 टेस्‍ट में 31.29 की औसत से 532 रन बनाए, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। हालांकि, हार्दिक पांड्या ने लंबे समय से गेंदबाजी नहीं की है क्‍योंकि उनकी कमर की सर्जरी हुई थी। विराट कोहली की टीम इंडिया पांड्या को बतौर विशेषज्ञ बल्‍लेबाज भी आजमा सकती है।
  2. वॉशिंगटन सुंदर - गाबा में ड्रीम डेब्‍यू करने वाले वॉशिंगटन सुंदर एक और मौका पाने के हकदार बन चुके हैं। सुंदर ने बल्‍ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया और बड़े मंच पर अपनी दस्‍तक दी। 21 साल के सुंदर ने 84 रन बनाए और चार विकेट चटकाए व ब्रिस्‍बेन में भारत की ऐतिहासिक जीत के प्रमुख किरदारों में से एक रहे। जडेजा की गैरमौजूदगी में सुंदर उपयुक्‍त विकल्‍प साबित हो सकते हैं।
  3. कुलदीप यादव - ऑस्‍ट्रेलिया में पूरे दौरे पर बेंच गर्म करने वाले चाइनामैन कुलदीप यादव को रवींद्र जडेजा की जगह प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। कुलदीप का टेस्‍ट में प्रदर्शन शानदार रहा है। 26 साल के कुलदीप यादव ने अब तक 6 टेस्‍ट खेले, जिसमें 24.1 की औस आर 3.51 की इकोनॉमी रेट से 24 विकेट चटकाए हैं। कुलदीप यादव का फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में रिकॉर्ड प्रभावी रहा है, जहां उन्‍होंने 31 मैचों में 121 विकेट चटकाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल