लाइव टीवी

IND vs SA: ऋषभ पंत के नाम दर्ज हुआ कप्‍तानी का शर्मनाक रिकॉर्ड, विराट कोहली को पीछे छोड़ा

Updated Jun 20, 2022 | 09:21 IST

Rishabh Pant toss loss: ऋषभ पंत ने जैसे ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में टॉस गंवाया तो उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। ऋषभ पंत ने इस मामले में पूर्व कप्‍तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Loading ...
ऋषभ पंत
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक बार भी टॉस नहीं जीता
  • पंत पांच मैचों की सीरीज में सभी टॉस हारने वाले पहले कप्‍तान बने
  • विराट कोहली (4 बार) को ऋषभ पंत ने पीछे छोड़ दिया

बेंगलुरु: भारतीय टीम के कप्‍तान ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में टॉस गंवाकर एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है। बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्‍तान केशव महाराज ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। इसी के साथ मौजूदा सीरीज में पंत ने लगातार पांचवीं बार टॉस गंवाया।

ऋषभ पंत टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में पांच मैचों की सीरीज में सभी टॉस हारने वाले इकलौते कप्‍तान बन गए हैं। इससे पहले यह शर्मनाक रिकॉर्ड पूर्व कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 4 बार टॉस गंवाया था। अब ऋषभ पंत ने कोहली को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पांचवां और निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। रविवार को केवल 3.3 ओवर का खेल हुआ, जिसमें भारत ने दो विकेट खोकर 28 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: सीरीज जीतने की उम्मीदों पर फिरा पानी तो कप्तान ऋषभ पंत ने दिया ये बयान

यहां से बारिश हुई और करीब ढाई घंटे के बाद अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया। इसी के साथ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मौजूदा सीरीज 2-2 की बराबरी पर रही। याद दिला दें कि भारतीय कप्‍तान ऋषभ पंत ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में अपनी प्‍लेइंग 11 से कोई छेड़छाड़ नहीं की। भारतीय टीम को पहले दो मैचों में लगातार शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बावजूद टीम प्रबंधन ने सभी खिलाड़‍ियों का समर्थन किया और उसी प्‍लेइंग 11 को मैदान पर उतारा।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें मौजूदा सीरीज में 2-2 की बराबरी पर रही। टेंबा बावुमा के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती दो मुकाबले क्रमश: 7 विकेट और 4 विकेट से जीते। इसके बाद ऋषभ पंत के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दमदार वापसी करते हुए अगले दो मुकाबले क्रमश: 48 रन और 82 रन के विशाल अंतर से जीते।

यह भी पढ़ें: जानिए, निर्णायक पांचवें टी20 के बारिश की भेंट चढ़ने पर क्या बोले कप्तान केशव महाराज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों के आंकड़ें काफी करीबी हैं। दोन टीमों के बीच अब तक कुल 20 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत ने 11 में जीत दर्ज की जबकि प्रोटियाज टीम ने 8 मैच जीते। एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका। भारतीय टीम का घरेलू जमीन पर टी20 इंटरनेशनल सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल