लाइव टीवी

90 सालों का इंतजार हुआ खत्म, ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बने रिषभ पंत

Updated Mar 16, 2022 | 06:35 IST

Rishabh Pant test record: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं। अब पंत ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रिषभ पंत
मुख्य बातें
  • युवा भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत ने किया कमाल
  • किरमानी से लेकर धोनी तक, कोई भी नहीं कर सका ऐसा
  • महान एडम गिलक्रिस्ट के साथ खास लिस्ट में हुए शामिल

भारत और श्रीलंका के बीच सोमवार को समाप्त हुए टेस्ट सीरीज में कई ऐसी चीजें हुईं जिसने टीम इंडिया को गौरवान्वित होने का मौका दिया। रोहित शर्मा की कप्तानी और कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में आगे बढ़ रही भारतीय टेस्ट टीम के लिए श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप कई मायनों में खास रहा लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा रहा जिसने एक बार फिर सबका दिल जीता और उसने एक इस बार एक ऐसा रिकॉर्ड भी बना दिया जिससे अब तक भारतीय क्रिकेट अछूता था। वो खिलाड़ी हैं रिषभ पंत।

भारत ने 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। तब से अब तक 90 सालों में भारतीय टेस्ट टीम की तरफ से कोई ऐसा विकेटकीपर नहीं हुआ जिसने किसी टेस्ट सीरीज में 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का खिताब हासिल किया हो। 'मैन ऑफ द मैच' के पुरस्कार तो कई बार मिले लेकिन पहली बार किसी खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया जब रिषभ पंत ने श्रीलंका सीरीज के बाद इसे हासिल किया।

सैयद किरमानी से लेकर महेंद्र सिंह धोनी तक भारत ने तमाम शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज देखे लेकिन कभी किसी भी खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब नहीं जीता। रिषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 185 रन बनाए और साथ ही विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन किया जिससे उनको इस सीरीज का स्टार चुना गया।

इसके साथ ही रिषभ पंत अब उस खास लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं जिसमें शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का नाम दर्ज है। गिलक्रिस्ट ने अपने शानदार टेस्ट करियर में तीन बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीता। उन्होंने ये कमाल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, न्यूजीलैंड के खिलाफ 2004 में और विश्व एकादश के खिलाफ खास टेस्ट मैच में 2005 में किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल