लाइव टीवी

आउट या नॉट-आउट? रिषभ पंत के इस कैच ने खड़ा किया हंगामा, शिकायत करने पहुंचे कप्तान और मैनेजर

Updated Jan 05, 2022 | 05:05 IST

India vs South Africa 2nd test, Rishabh Pant catch controversy: जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के दूसरे दिन रासी वेन डर दुसेन का रिषभ पंत ने विकेट के पीछे जो कैच लिया, वो अब बड़ा विवाद बन चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रिषभ पंत कैच विवाद (screengrab)
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज - दूसरे टेस्ट में खड़ा हुआ विवाद
  • जोहानिसबर्ग टेस्ट के दूसरे दिन रिषभ पंत द्वारा लिया गया रासी वेन डर डुसेन के कैच ने खड़ा किया हंगामा
  • दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर और टीम मैनेजर अधिकारियों से शिकायत करने पहुंचे

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर और टीम मैनेजर खोमोत्सो मासुबेलेले भारत के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन लंच के समय मैच अधिकारियों से मिले और रेसी वान डेर दुसें के विकेटकीपर के हाथों लपके जाने के संदेहास्पद फैसले पर चर्चा की।

‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ की रिपोर्ट के अनुसार एल्गर और मासुबेलेले वान डेर दुसें के विकेट को लेकर मैदानी अंपायरों मराइस इरासमस और अलाहुद्दीन पालेकर, तीसरे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक और मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट से चर्चा करना चाहते थे। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इनके बीच क्या चर्चा हुई।

मैदानी अंपायर ने लंच से ठीक पहले शारदुल ठाकुर की गेंद पर वान डेर दुसें को विकेट के पीछे कैच आउट दिया था लेकिन विकेटकीपर ऋषभ पंत द्वारा लपके गए इस मैच की वैधता पर सवाल उठाए गए थे। हालांकि कोई स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला कि गेंद पंत के ग्लव्स में जाने से पहले जमीन से टकराई।

देखिए उस कैच का वीडियो

नियम 2.12 के अनुसार मैदानी अंपायर के फैसले को बदलने के लिए स्पष्ट साक्ष्य की जरूरत होती है। इसके अनुसार, ‘‘अंपायर किसी भी फैसले को बदल सकता है बशर्ते यह बदलाव तुरंत किया जाए। इसके अलावा अन्य स्थिति में अंपायर का फैसला अंतिम होगा।’’

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल