लाइव टीवी

डेब्यू के बाद इस मामले में टेस्ट क्रिकेट में 'नंबर वन' हैं ऋषभ पंत, धमाकेदार पचासा जड़ तोड़े कई वर्ल्ड रिकॉर्ड  

Updated Mar 14, 2022 | 07:15 IST

Rishabh Pant Records: ऋषभ पंत ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन धमाकेदार अर्धशतक जड़कर अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऋषभ पंत
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत अपने टेस्ट डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं
  • एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ा
  • बने डे-नाइट टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज

बेंगलुरु: टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बेहद कम समय में अपनी पहचान आतिशी बल्लेबाज की बना ली है। रविवार को श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरु में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान टीम के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 28 गेंद में पचासा जड़ दिया। इसी के साथ ही वो टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

टेस्ट डेब्यू के बाद दुनिया में सबसे छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज
रविवार को बेंगलुरु में खेली 31 गेंद में 50 रन की पारी के दौरान पंत ने 7 चौके और 2 छक्के जड़े। इसके साथ ही वो अपने टेस्ट डेब्यू के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पंत ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ा। पंत ने अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में टेस्ट डेब्यू किया था। उसके बाद से अबतक खेले 30 टेस्ट की 51 पारियों में उन्होंने 44 छक्के जड़े हैं। पंत के डेब्यू के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 43 छक्के बेन स्टोक्स ने जड़े हैं। स्टोक्स के बाद हिटमैन रोहित शर्मा 35 छक्कों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। 

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट 
ऋषभ पंत भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस सूची में वो बल्लेबाज शामिल हैं जिन्होंने सीरीज में कम से कम 100 गेंद का सामना किया हो। पंत ने श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में खेली तीन पारियों में 120.12 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने के वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया। सहवाग ने साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 112 और श्रीलंका के खिलाफ 108.14 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। 

रिकॉर्डतोड़ पचासा जड़कर मचाया धमाल
श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट की पहली पारी में पंत ने 39(26) और दूसरी पारी में  50(31) रन बनाए। मैच में 57 गेंद में 89 रन बनाने के बाद उनका स्ट्राइक रेट 156.14 का रहा। वो एक टेस्ट की दोनों पारियों में 150 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले( 15 से ज्यादा रन) भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

डे-नाइट टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक
बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में 28 गेंद में अर्धशतक पूरा करते ही ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पचासा जड़ने वाले भारतीय तो बने ही। इसके साथ ही वो डे-नाइट टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इसके अलावा वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं। इस मामले में पंत ने एमएस धोनी और कीवी विकेटकीपर इयान स्मिथ को पछाड़ा। दोनों ने 34-34 गेंद में पचासा जड़ा था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल