लाइव टीवी

जो कारनामा धोनी और विराट मिलकर नहीं कर पाए वो कैप्टन रोहित ने अकेले कर दिखाया 

Updated Feb 21, 2022 | 09:00 IST

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में टी20 सीरीज में विरोधी टीमों के व्हाइट वॉश का कारनामा जितनी बार किया है उतना और एमएस धोनी और विराट कोहली अपनी सालों की कप्तानी में नहीं कर पाए।  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में चौथी बार किया टी20 सीरीज में विरोधी टीम का सूपड़ा साफ
  • सालों टीम इंडिया की कप्तानी संभालने के बाद एमएस धोनी और विराट कोहली नहीं कर पाए ऐसा
  • पर्मानेंट कप्तान बनने के बाद रोहित की टीम लगातार कर रही है व्हाइटवॉश

कोलकाता: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम की कमान हिटमैन रोहित शर्मा संभाल रहे हैं। टीम इंडिया पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद से उन्होंने दो टी20 और एक वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभाली है, तीनों ही सीरीज में विरोधी टीम का सूपड़ा साफ हुआ है।

रोहित ने जयपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ बतौर पूर्णकालिक कप्तान शुरुआत की थी। सीरीज में हिटमैन की आर्मी ने कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया था। इसके बाद चोट के कारण वो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे जहां सीमित ओवरों की टीम की कमान केएल राहुल ने संभाली थी। जिसमें टीम इंडिया को 0-3 के अंतर से हार मिली थी। 

कप्तान बनने के बाद कर रहे हैं विरोधियों का सूपड़ा साफ
वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में जैसे ही रोहित ने टीम की कप्तानी संभाली वैसे ही सबकुछ बदल गया। अहमदाबाद में खेली गई तीन मैच की वनडे सीरीज भारत ने जीती इसके बाद तीन मैच की टी20 सीरीज में भी कैरेबियाई टीम का व्हाइटवॉश कर दिया। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम की ये लगातार दूसरी जीत है।

धोनी और विराट पर अकेले हावी हुए रोहित शर्मा 
इसके साथ ही रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा बार सीरीज में विरोधी टीमों का सूपड़ा साफ करने का कारनामा कर दिखाया है। सालों भारतीय टीम की कमान संभालने के बाद भी एमएस धोनी और विराट कोहली रोहित से ज्यादा बार ऐसा नहीं कर पाए। रोहित की कप्तानी में चौथी बार टी20 सीरीज में विरोधी टीमों का सूपड़ा साफ हुआ है जबकि अन्य सभी भारतीय कप्तान कुल मिलाकर तीन बार ऐसा कर पाए। 

रोहित ने जड़ा है व्हाइटवॉश का चौका 
भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में चार बार विरोधी टीमों का व्हाइट वॉश टी20 सीरीज में किया है। साल 2017 में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की घरेलू टी20 सीरीज में ऐसा किया था। इसके बाद साल साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की घरेलू टी20 सीरीज का भी यही परिणाम रहा था और हाल में कीवी और कैरेबियाई टीम का सूपड़ा साफ करके रोहित ने दबंग जीत की संख्या को चार तक पहुंचा दिया है। 

धोनी और विराट तीन बार कर सके ऐसा
वहीं धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का उसके घर में साल 2016 में तीन मैच की टी20 सीरीज में सूपड़ा साफ किया था। वहीं विराट की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2019 की घरेलू टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। इसके बाद विराट की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को उसके घर पर पांच मैच की टी20 सीरीज में 5-0 के अंतर से हराया था। लेकिन धोनी और विराट अपनी कप्तानी में कुल 3 बार ये धमाल मचा सके। ऐसे में हिटमैन ने सुपरहिट जीत का चौका जड़कर दो दिग्गज कप्तानों को पछाड़ दिया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल