लाइव टीवी

Highest Test score: टेस्ट में कौन तोड़ेगा लारा के 400 रन का रिकॉर्ड? वॉर्नर ने लिया इस भारतीय खिलाड़ी का नाम

Updated Dec 01, 2019 | 12:17 IST

David Warner Triple Century: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ओपनर डेविड वॉर्नर ने शनिवार को तिहरा शतक जड़कर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया। हालांकि, वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम नहीं कर सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
तिहरा शतक जड़ने के बाद डेविड वॉर्नर।

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन यानी शनिवार को अपने करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा। उन्होंने एडिलेट ओवर मैदान पर 418 गेंदों पर 39 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 335 रन बनाए। वह करीब नौ घंटे तक क्रीज पर डटे रहे। वॉर्नर का टेस्ट क्रिकेट में यह सर्वाधिक स्कोर है। 

वॉर्नर का शतक पूरा होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 3 विकेट के नुकसान पर 589 रन बनाकर घोषिष कर दी। ऐसे में लोगों को लगा कि पेन ने वॉर्नर से सबसे बड़ी टेस्ट पारी का रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका नहीं दिया। टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में सेंट जोंस में नाबाद 400 रन बनाए थे।

वॉर्नर जिस लय में थे लगा रहा था कि वह आसानी से 400 का आंकड़ा पार कर लेंगे। लेकिन अब यह रिकॉर्ड कब टूटेगा यह तो समय ही बता पाएगा। हालांकि,  वॉर्नर ने एक ऐसे बल्लेबाज को नाम जरूर बताया है जो लारा का रिकॉर्ड तोड़ा सकता है। यह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा हैं। .

दूसरे दिन  का खेल समाप्त होने के बाद वॉर्नर ने कहा, 'अगर मुझे एक खिलाड़ी का नाम लेना हो, तो वो यकीनन रोहित शर्मा होंगे। वह यह रिकॉर्ड वाकई तोड़ सकते हैं।' वैसे, कई लोगों को वॉर्नर का यह बयान चौंका सकता है। लेकिन रोहित शर्मा की बड़ी पारियों के रिकॉर्ड को देखकर लगता है कि वॉर्नर की भविष्यवाणी सही साबित हो सकती है।

मालूम हो कि वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित के नाम है। उन्होंने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में 264 रनों की पारी खेलकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था जिसे आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। रोहित अब तक वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक जमा चुके हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने हाल ही में बौतर टेस्ट सलामी बल्लेबाज खेलना शुरू किया है जहां वह पहला दोहरा शतक बना चुके हैं। उनके नाम रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक भी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल