लाइव टीवी

IND vs WI: रोहित शर्मा ने जड़ा छक्‍कों का चौहरा शतक, ये कमाल करने वाले बने दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज

Updated Dec 11, 2019 | 20:10 IST

Rohit Sharma 400 international Sixes: रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में गजब की उपलब्धि हासिल की। वो यह रिकॉर्ड बनाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 400 छक्‍के
  • रोहित शर्मा 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के पूरे करने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज बने
  • क्रिस गेल (534) छक्‍के के साथ इस रिकॉर्ड के मालिक बने हुए हैं

तिरुवनंतपुरम: टीम इंडिया के विस्‍फोटक ओपनर रोहित शर्मा के खाते में कई रिकॉर्ड दर्ज है। अब बुधवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे व निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय बल्‍लेबाज के खाते में एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्‍के का चौहरा शतक यानी 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के पूरे कर लिए हैं। वो यह कमाल करने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने 354वें अंतरराष्‍ट्रीय मैच में 400 छक्‍के पूरे किए। रोहित के कुल 404 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के हो गए हैं। वह तीसरे टी20 में 34 गेंदों में 6 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 71 रन बनाकर आउट हुए। केसरिक विलियम्‍स की गेंद पर वॉल्‍श ने रोहित का अच्‍छा कैच लपका।

'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने शेल्‍डन कॉट्रेल द्वारा किए पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर मिड ऑन के ऊपर से छक्‍का जमाकर इतिहास रचा। उन्‍होंने 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के पूरे किए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने के मामले में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। धोनी ने 359 छक्‍के जमाए हैं। फिर महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर 264 छक्‍के के साथ तीसरे स्‍थान पर है। युवराज सिंह 251 छक्‍के के साथ चौथे और पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली 247 छक्‍के के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

वैसे, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल के नाम दर्ज हैं।  'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर गेल ने अब तक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 534 छक्‍के जड़े हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी काबिज हैं। बूम-बूम अफरीदी के खाते में 476 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के दर्ज हैं। वैसे, रोहित शर्मा सबसे जल्‍दी 400 अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की 360वीं पारी में 400 छक्‍के पूरे किए। वहीं शाहिद अफरीदी ने 437 जबकि क्रिस गेल ने 486 गेंदों में ये आंकड़ा पार किया था।

रोहित शर्मा के पास वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में यह रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका था, लेकिन वह केवल 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। हालांकि, 'हिटमैन' दूसरे मुकाबले में भी रोहित का बल्‍ला खामोश रहा और वह केवल 15 रन बनाकर डगआउट लौटे।

वैसे, आपको बता दें कि पिछले 13 महीनों में भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत ने 7 मुकाबले जीते हैं। वेस्‍टइंडीज ने एक मैच में जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने शुक्रवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 6 विकेट से मात दी। इसके बाद तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में कैरेबियाई टीम ने 8 विकेट की जीत दर्ज की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल