लाइव टीवी

IND vs ZIM: रोहित शर्मा ने बतौर कप्‍तान जमाया अनोखा अर्धशतक, धोनी-कोहली के क्‍लब में हुए शामिल

Updated Nov 06, 2022 | 14:16 IST

Rohit Sharma completes 50 T20I matches as Indian captain: टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर-12 राउंड में जिंबाब्‍वे के खिलाफ एक अनोखा अर्धशतक लगाया। रोहित शर्मा आज बतौर भारतीय कप्‍तान अपना 50वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं।

Loading ...
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्‍तान अपना 50वां मैच पूरा किया
  • रोहित शर्मा अब एमएस धोनी और विराट कोहली के स्‍पेशल क्‍लब में जुड़ गए हैं
  • रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारत ने 38 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते जबकि 11 गवाएं

मेलबर्न: भारतीय (India Cricket team) कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) के सुपर-12 राउंड में रविवार को जिंबाब्‍वे (Zimbabwe Cricket team) के खिलाफ मैच में उतरते ही एक अनोखा अर्धशतक जड़ दिया। रोहित शर्मा बतौर कप्‍तान अपने करियर का 50वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। रोहित शर्मा 50 या ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले भारत के तीसरे जबकि दुनिया के 9वें कप्‍तान बने। रोहित शर्मा अब पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी और विराट कोहली के स्‍पेशल क्‍लब में जुड़ गए हैं।

भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी करने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम दर्ज है। धोनी ने 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें भारत ने 41 जीत दर्ज की जबकि 28 में उसे शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। एक मैच टाई रहा और दो मैचों के परिणाम नहीं निकले। धोनी का जीत प्रतिशत 59.28 प्रतिशत रहा। 

वहीं रोहित शर्मा सबसे सफल भारतीय कप्‍तान होने के मामले में दूसरे स्‍थान पर हैं। उन्‍होंने 49 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत को 38 जीत दिलाई जबकि 11 में टीम को शिकस्‍त सहनी पड़ी। रोहित शर्मा की जीत का प्रतिशत 77.55 प्रतिशत है। विराट कोहली इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान हैं, जिन्‍होंने 50 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत को 30 जीत दिलाई। 16 में भारत हारा जबकि दो मैच टाई और दो बेनतीजा रहे। कोहली का जीत प्रतिशत 64.58 प्रतिशत है।

दुनिया में सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी करने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के आरोन फिंच के नाम दर्ज है। आरोन फिंच ने 76 मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया को 40 जीत जबकि 32 हार मिली। एक मैच टाई और तीन मैच बेनतीजा रहे। इंग्‍लैंड के इयोन मोर्गन (72) तीसरे, न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (67) चौथे, पाकिस्‍तान के बाबर आजम (64) पांचवें, आयरलैंड के विलियम पोर्टरफील्‍ड (56) छठें, अफगानिस्‍तान के असगर स्‍तानिकजाई (52) सातवें और विराट कोहली (50) आठवें स्‍थान पर काबिज हैं।

वैसे, अगर 50 या ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तान के विजयी प्रतिशत पर ध्‍यान डाले तो यहां रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। इस मामले में अफगानिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान असगर स्‍तानिकजाई शीर्ष पर काबिज हैं। अगसर की कप्‍तानी में अफगानिस्‍तान का विजयी प्रतिशत 81.73 प्रतिशत था। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारत का विजयी प्रतिशत 77.55 प्रतिशत है। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर बाबर आजम काबिज हैं। बाबर आजम की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान का विजयी प्रतिशत 66.10 प्रतिशत रहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल